Himachal Panchayat Chunav: यहां दो परिवारों के लिए आरक्षित कर दी सीट, नहीं मिला कोई उम्‍मीदवार

Himachal Panchayat Chunav चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार जिला प्रशासन ने जाने कैसा आरक्षण रोस्टर निकाला। धर्मशाला ब्लॉक की एक पंचायत में वार्ड में सिर्फ दो परिवार एससी होने के बावजूद वार्ड की सीट इस वर्ग के लिए आरक्षित कर दी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 09:56 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 01:41 PM (IST)
Himachal Panchayat Chunav: यहां दो परिवारों के लिए आरक्षित कर दी सीट, नहीं मिला कोई उम्‍मीदवार
चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार जिला प्रशासन ने जाने कैसा आरक्षण रोस्टर निकाला।

योल, सुरेश कौशल। चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार जिला प्रशासन ने जाने कैसा आरक्षण रोस्टर निकाला। धर्मशाला ब्लॉक की एक पंचायत में वार्ड में सिर्फ दो परिवार एससी होने के बावजूद वार्ड की सीट इस वर्ग के लिए आरक्षित कर दी। अब स्थिति यह बन गई है कि इस वार्ड से चुनाव लड़ने वाला ही कोई नहीं है। विकास खंड धर्मशाला की ग्राम पंचायत तंगरोटी खास के वार्ड नंबर दो में कोई भी प्रतिनिधि नहीं मिला। यहां बता दें कि समूची पंचायत के पांच वार्डों की 1300 के करीब आबादी है और 870 मतदाता हैं। जिनमें तीन वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं ओर दो वार्ड ही ओपन हैं। लेकिन वार्ड नंबर दो जो अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है, केवल दो ही परिवार अनुसूचित जाति के रह रहे हैं। लेकिन इन दो‌ परिवारों से कोई भी उम्मीदवार चुनाव में नहीं कूदा, जिससे इन पंचायत चुनावों में यहा से किसी भी प्रतिनिधि का चुनाव नहीं हो पाएगा।

वही वार्ड नंबर पांच जोकि महिला के लिए आरक्षित है। यहां मुकाबले में कोई भी उम्मीदवार न होने से रेखा देवी निर्विरोध चुनी गई ।विदित रहे यहां पंचायत प्रधान का पद भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। प्रधान पद के लिए दो उम्मीदवारों ‌‌‌योगेश और‌ आरती देवी के बीच कड़ी टक्कर है।

विकास खंड अधिकारी धर्मशाला अभिजीत कात्‍यान का कहना है चुनाव रोस्‍टर नियमों के अनुसार ही जारी किया गया है। छह महीने के बाद दोबारा चुनाव करवाने का प्रावधान है।

chat bot
आपका साथी