हिमाचल प्रदेश में पर्यटन गतिविधियां बढ़ने पर एहतियात जरूरी, राज्यपाल ने दिए अधिकारियों को ये निर्देश

Himachal Governor Directions हिमाचल प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों के बढऩे पर एहतियात जरूरी है। कोरोना की दूसरी लहर समाप्त हो चुकी है और तीसरी से निपटने के लिए आवश्यक संसाधनों के साथ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की उपलब्धता आवश्यक है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 09:21 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 09:21 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में पर्यटन गतिविधियां बढ़ने पर एहतियात जरूरी, राज्यपाल ने दिए अधिकारियों को ये निर्देश
राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा हिमाचल प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों के बढऩे पर एहतियात जरूरी है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Governor Directions, हिमाचल प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों के बढऩे पर एहतियात जरूरी है। कोरोना की दूसरी लहर समाप्त हो चुकी है और तीसरी से निपटने के लिए आवश्यक संसाधनों के साथ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की उपलब्धता आवश्यक है। यह बात राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने शिमला स्थित राजभवन में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के बारे में समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कोरोना के सक्रिय मामलों के वर्तमान 0.56 प्रतिशत अनुपात और 7.7 प्रतिशत पाजिटिविटी दर पर संतोष व्यक्त किया। प्रदेश की वर्तमान रिकवरी दर 98 प्रतिशत है, जो 100 प्रतिशत होनी चाहिए। उन्होंने प्रदेश में टीकाकरण अभियान को तेज करने के निर्देश दिए। इस महामारी से बचने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र साधन है।

सेब सीजन के मद्देनजर प्रदेश में बागवानी गतिविधियों पर भी चर्चा की और कहा कि सड़कों की मरम्मत की जाए और विपणन प्रणाली में नए सुधार किए जाएं। मुख्य सचिव अनिल खाची ने उन्हें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य अधोसंरचना को मजबूत किया जा रहा है और उपकरणों, दवाइयों और आवश्यक मशीनरी की आपूर्ति सुनिश्चित कर ली गई है। स्वास्थ्य कर्मियों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई है और बाल स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए बालरोग विशेषज्ञों को सचेत कर दिया गया है और नियमित वेबिनार आयोजित किए जा रहे हैं। पीजीआइ चंडीगढ़ के विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस भी की जा रही है। अब तक प्रदेश में कोविड टीके की 4345139 खुराकें दी जा चुकी हैं।

अब तक 26,33,662 की कोरोना जांच

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि राज्य में अभी तक 26,33,662 लोगों की कोविड-19 के लिए जांच की जा चुकी है, जिनमें से 24,28,930 नेगेटिव तथा 2,04,098 पाजिटिव पाए गए हैं। 1,99,444 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 1150 सक्रिय मामले हैं। महामारी के कारण 3486 लोगों की मृत्यु हुई है और मृत्यु दर 1.70 फीसद है।

chat bot
आपका साथी