Himachal Fire News: रेंज स्तर से ऑनलाइन अपडेट होगी अग्निकांड की रिपोर्ट, वनकर्मियों की छुट्टियां भी रद

Himachal Pradesh Fire News हिमाचल प्रदेश में फायर सीजन की शुरुआत हो गई है। इसे लेकर वन वृत्त धर्मशाला (Dharamshala) भी पूरी तरह तैयार है। इस बार रेंज स्तर से अग्निकांड की डेली रिपोर्ट फारेस्ट फायर इंजन सॉफ्टवेयर में अपडेट होगी। अब रेंज स्तर के कार्यालयों के सॉफ्टवेयर से जुड़ जाने के बाद अब सीधे रेंज ऑफिसर रिपोर्ट अपडेट करेंगे।

By rajinder dogra Edited By: Prince Sharma Publish:Wed, 17 Apr 2024 02:30 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 02:30 PM (IST)
Himachal Fire News: रेंज स्तर से ऑनलाइन अपडेट होगी अग्निकांड की रिपोर्ट, वनकर्मियों की छुट्टियां भी रद
Himachal Fire News: रेंज स्तर से ऑनलाइन अपडेट होगी अग्निकांड की रिपोर्ट (File Photo)

HighLights

  • वन वृत्त धर्मशाला में 150 बीट अग्निकांड की दृष्टि से संवेदनशील
  • फायर सीजन की शुरुआत के साथ वनकर्मियों की छुट्टियां रद

संवाद सहयोगी, धर्मशाला। Himachal Fire News: फायर सीजन की शुरुआत हो चुकी है और वन वृत्त धर्मशाला ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार रेंज स्तर से अग्निकांड की प्रतिदिन रिपोर्ट फारेस्ट फायर इंजन सॉफ्टवेयर में अपडेट होगी।

पहले रेंज स्तर से वनमंडलों में रिपोर्ट आती थी और उसके बाद वृत्त और फिर उच्चाधिकारियों को भेजी जाती थी, लेकिन अब रेंज स्तर के कार्यालयों के सॉफ्टवेयर से जुड़ जाने के बाद अब सीधे रेंज ऑफिसर रिपोर्ट अपडेट करेंगे।

मोबाइल नंबर भी किए गए पंजीकृत

रेंज स्तर पर फायर फाइटिंग टास्क फोर्स का वन मंडलाधिकारियों ने गठन कर दिया है। इसमें शामिल सभी वालंटियरों, जनप्रतिनिधियों, युवक मंडलों व महिला मंडलों से जुड़े प्रतिनिधियों को भी जोड़ा गया है, जिनके नाम पत्ते और मोबाइल फोन नंबर भी पंजीकृत किए गए हैं, ताकि उन्हें तुरंत सूचना मिल सके।

इसके अलावा फोरेस्ट सर्वे आफ इंडिया की ओर से सेटेलाइट से किए जाने वाले सर्वे के जरिये में वन कर्मियों की समस्या आसान हो गई, क्योंकि सेटेलाइट के माध्यम से संबंधित क्षेत्र जहां पर अग्निकांड हुआ है, उसकी सूचना तुरंत उन्हें चली जाती है। जिससे कि वह भी तुरंत अग्निकांड पर काबू पाने के लिए जुट जाते हैं।

वन कर्मियों की छुट्टियां रद

फायर सीजन के शुरू होते ही वनकर्मियों की छुट्टियां भी रद कर दी गई हैं। वन वृत्त धर्मशाला के मुख्य अरण्यपाल ई विक्रम ने कहा कि फायर सीजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी हैं और सभी वन कर्मियों की छुट्टियां रद किए जाने के साथ उन्हें एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि अग्निकांड के दौरान तुरंत आग पर काबू पाने में जुट सकें।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: डिंपा का चुनाव लड़ने से इनकार... कांग्रेस में माथापच्ची शुरू, अब इन नामों पर चल रहा मंथन

यह भी पढ़ें- शिमला को बनाया ड्रग्स तस्करी का अड्डा, सुच्चा सिंह के बेटे और आरोपियों से पूछताछ में हुए कई बड़े खुलासे

chat bot
आपका साथी