HPBOSE Exam: शिक्षा बोर्ड ने शुरू की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी, इस बार किया गया यह खास बदलाव

HPBOSE Exam हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने कहा बोर्ड की ओर से ली जाने वाली परीक्षाओं में इस बार अधीक्षक व उप अधीक्षक को बोर्ड प्रबंधन तैनात करेगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 12:21 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 12:21 PM (IST)
HPBOSE Exam: शिक्षा बोर्ड ने शुरू की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी, इस बार किया गया यह खास बदलाव
हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है।

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार स्‍कूल की बजाय शिक्षा बोर्ड अधीक्षक की तैनाती करेगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने कहा बोर्ड की ओर से ली जाने वाली परीक्षाओं में इस बार अधीक्षक व उप अधीक्षक को बोर्ड प्रबंधन तैनात करेगा। इसके लिए कई स्कूलों से आवेदन मांगे गए थे। जिन परीक्षा केंद्रों से आवेदन नहीं पहुंचे हैं, वहां पर स्कूल प्रबंधन के पास तैनाती की शक्तियां होंगी। नकल व अनियमितताओं को रोकने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। पूर्व में आए मामलों को लेकर शिक्षा बोर्ड सतर्क है।

इस बार होने वाली वार्षिक परीक्षाओं में नकल पर प्रतिबंध रहे, इसके लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। इनमें से एक यह है कि परीक्षा केंद्रों में अधीक्षकों की तैनाती शिक्षा बोर्ड प्रबंधन कर रहा है। इससे पहले यह अधिकार सिर्फ स्कूल के पास था और स्कूल ही परीक्षा केंद्र अधीक्षक व उपाधीक्षक को तैनात करता रहा है।

chat bot
आपका साथी