हिमाचल में पौष्टिक तत्वों से भरपूर दूध हिम गौरी लांच, जानिए और भी कई फायदों से है युक्‍त

Him Gauri Milk Launch in Himachal हिमाचल प्रदेश दूध प्रसंघ (मिल्कफेड) के विटामिन ए व डी से युक्त फोर्टिफाइड (पौष्टिक तत्वों से भरपूर) दूध हिम गौरी को लांच किया।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Thu, 28 Nov 2019 04:20 PM (IST) Updated:Thu, 28 Nov 2019 04:20 PM (IST)
हिमाचल में पौष्टिक तत्वों से भरपूर दूध हिम गौरी लांच, जानिए और भी कई फायदों से है युक्‍त
हिमाचल में पौष्टिक तत्वों से भरपूर दूध हिम गौरी लांच, जानिए और भी कई फायदों से है युक्‍त

शिमला, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को शिमला में टाटा ट्रस्ट और नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड की सहायता से हिमाचल प्रदेश दूध प्रसंघ (मिल्कफेड) के विटामिन ए व डी से युक्त फोर्टिफाइड (पौष्टिक तत्वों से भरपूर) दूध हिम गौरी को लांच किया। उन्होंने कहा कि लोगों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए फोर्टिफाइड दूध का इस्तेमाल विश्वभर में किया जाता है। उन्होंने कहा कि सामान्य दूध की तुलना में इस दूध के कई लाभ हैं। यह गाय का ऐसा दूध है जिसमें अतिरिक्त विटामिन व खनिज हैं।

यह दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है। आज बाजार में उपलब्ध ज्यादातर खाद्य पदार्थों की पैकिंग पर पोषक तत्वों की जानकारी प्रदान की जाती है लेकिन इसके बावजूद इस दिशा में अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है। दूध का इस्तेमाल मुख्यत: बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए किया जाता है। इसलिए यह आवश्यक है कि इसमें सभी जरूरी सामग्री हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल देश का पहला राज्य है जो लोगों को फोर्टिफाइड गेहूं का आटा उपलब्ध करवा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित परियोजना के अंतर्गत मिल्कफेड वर्ष 2020 में मंडी और शिमला जिला के दत्तनगर में दो नए दूध प्रसंस्करण प्लांट स्थापित करेगा। इससे प्लांट की क्षमता दोगुनी हो जाएगी।

विश्वसनीय ब्रांड बना मिल्कफेड : वीरेंद्र कंवर

ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मिल्कफेड विभिन्न उत्पादों के लिए विश्वसनीय ब्रांड बनकर उभरा है। सरकार ने पहाड़ी गाय के पोषक तत्वों से भरपूर दूध को हिम गौरी फोर्टिफाइड दूध के रूप में बाजार में उतारा है। राज्य सरकार देसी नस्ल की गायों के संरक्षण के लिए कदम उठा रही है।

सैन्य बलों को दूध उपलब्ध करवा रहा मिल्कफेड

मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा ने कहा कि मिल्कफेड प्रतिदिन लगभग 14000 लीटर दूध सैन्य बलों को उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने किसानों से लिए जाने वाले दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। वहीं, टाटा ट्रस्ट के वरिष्ठ सलाहकार विवेक अरोड़ा ने कहा कि विटामिन ए और डी की कमी से बच्चों व व्यस्कों में कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि देश में 66 करोड़ लोग किसी न किसी विटामिन की कमी से जूझ रहे हैं। उन्होंने दूध, तेल और चावल को फोर्टिफाई करने की दिशा में राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड की समन्वयक जी राज ने कहा कि प्रदेश के लोगों को अब फोर्टिफाइड दूध उपलब्ध होगा जो बड़ी उपलब्धि है। मिल्कफेड के महाप्रबंधक भूपेंद्र अत्री ने फोर्टिफाइड दूध का महत्व बताया। इस दौरान उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर, मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, विशेष सचिव डीडी शर्मा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के निदेशक नरेश कुमार व शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी