यहां पीएम केयर से मिले 30 वेंटिलेटर सात माह बाद भी इंस्टाल नहीं कर पाया स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कॉलेज प्रबंधन

केंद्र सरकार द्वारा पीएम केयर के तहत जिला सिरमौर को 30 वेंटिलेटर प्रदान किए गए थे ताकि लोगों को कोरोना संक्रमण के तहत आने वाली गंभीर हालत में बचाया जा सके। मगर स्वास्थ्य विभाग तथा मेडिकल कॉलेज प्रशासन 7 माह बाद भी इनको इंस्टॉल करने में नाकाम साबित हुआ है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 06:46 AM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 06:46 AM (IST)
यहां पीएम केयर से मिले 30 वेंटिलेटर सात माह बाद भी इंस्टाल नहीं कर पाया स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कॉलेज प्रबंधन
स्वास्थ्य विभाग तथा मेडिकल कॉलेज प्रशासन 7 माह बाद भी 30 वेंटिलेटरों को इंस्टॉल करने में नाकाम साबित हुआ है।

नाहन, राजन पुंडीर। Ventilator in Hospital, केंद्र सरकार द्वारा पीएम केयर के तहत जिला सिरमौर को 30 वेंटिलेटर प्रदान किए गए थे, ताकि लोगों को कोरोना संक्रमण के तहत आने वाली गंभीर हालत में बचाया जा सके। मगर जिला सिरमौर स्वास्थ्य विभाग तथा मेडिकल कॉलेज प्रशासन नाहन 7 माह बाद भी इन 30 वेंटिलेटरों को इंस्टॉल करने में नाकाम साबित हुआ है। वेंटिलेटर की कमी के चलते जिला सिरमौर में लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 40 घंटों में जिला सिरमौर में 10 मौतें हो गई है, जिसमें से आधे से ज्यादा वेंटीलेटर की कमी के कारण हुई है।

केंद्र सरकार द्वारा पीएम केयर के तहत डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन को 26 वेंटिलेटर प्रदान किए गए हैं। जबकि नाहन मेडिकल कॉलेज में एक पुराना वेंटीलेटर भी बताया जा रहा है। इसके अतिरिक्त डेडीकेटेड कोविड केयर सैंटर सराहां में दो वेंटीलेटर, सिविल अस्पताल राजगढ़ व पांवटा साहिब में एक-एक वेंटीलेटर पिछले 7 महीनों से धूल फांक रहे हैं। इन्हें भी स्वास्थ्य विभाग इंस्टॉल नहीं करवा पाया है।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के एक दिवसीय दौरे से पहले वीरवार देर रात को मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने किसी तरह एक वेंटिलेटर को चलाया। उसमें भी कुछ उपकरण कम बताए जा रहे हैं। जिला सिरमौर में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 67 पहुंच चुका है। जिसमें से आधे से ज्यादा लोग वेंटिलेटर की कमी से मरें हैं। जिला सिरमौर में सरकार और प्रशासन ने लोगों को निजी अस्पतालों में भारी भरकम राशि खर्च कर वेंटिलेटर लेने के लिए मजबूर कर रहा है। आखिर क्यों स्वास्थ्य विभाग और मेडिकल कॉलेज प्रशासन 7 महीनों बाद भी पीएम केयर के तहत मिले 30 वेंटीलेटरों को इंस्टॉल नहीं करवा पाया।

उधर जब इस संदर्भ में जिला सिरमौर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर केके पराशर ने बताया डेडीकेटेड कोविड सेंटर सराहां में दो, पांवटा साहिब व राजगढ़ अस्पताल में एक-एक वेंटिलेटर है, जो इंस्टॉल नहीं हुए हैं।

उधर मेडिकल कॉलेज नाहन के एमएस डॉ. श्याम कोशिक ने बताया कि पीएम केयर के तहत मेडिकल कॉलेज को 26 वेंटिलेटर मिले है। जिसमें से एक वेंटिलेटर को क्रियाशील कर दिया गया है। शेष 25 को जल्द ही क्रियाशील करने के प्रयास किए जा रहे है।

chat bot
आपका साथी