किसानों की उम्मीदों पर ओलावृष्टि ने फेरा पानी, कृषि और बागवानी को लाखों रुपये का नुकसान

Hailstone Affects on crops हिमाचल में एक सप्ताह के दौरान हुई ओलावृष्टि के कारण कृषि और बागवानी को लाखों रुपये के नुकसान का अनुमान है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Mon, 16 Mar 2020 11:29 AM (IST) Updated:Mon, 16 Mar 2020 04:00 PM (IST)
किसानों की उम्मीदों पर ओलावृष्टि ने फेरा पानी, कृषि और बागवानी को लाखों रुपये का नुकसान
किसानों की उम्मीदों पर ओलावृष्टि ने फेरा पानी, कृषि और बागवानी को लाखों रुपये का नुकसान

शिमला, जेएनएन। हिमाचल में एक सप्ताह के दौरान हुई ओलावृष्टि के कारण कृषि और बागवानी को लाखों रुपये के नुकसान का अनुमान है। पिछले तीन दिन के दौरान नुकसान का यह आंकड़ा और बढ़ गया है लिहाजा बागवानी और कृषि विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों से नुकसान की रिपोर्ट मांगी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि करीब 70 से 80 लाख रुपये का नुकसान हुआ है, लेकिन नुकसान का सही आंकड़ा रिपोर्ट आने पर ही मिल पाएगा।

जानकारी के अनुसार कृषि फसलों को जिने जिलों में नुकसान हुआ है उनमें शिमला के अलावा, कुल्लू, ऊना, मंडी सिरमौर और बिलासपुर जिला प्रमुख है। प्रदेश में इन दिनों गेहूं, मटर आदि की फसलें खेतों में हैं और इसके अलावा सब्जियां भी लाग रखी हैं। इसके अलावा इन दिनों गुठली वाले फलों जैसे पलम, खुमानी, आड़ू, बादाम में फ्लावरिंग के साथ फल लगने की प्रक्रिया भी चल रही है। मौसम के कड़े तेवरों और हवा के साथ ओलावृष्टि के कारण इनको भी नुकसान पहुंचा है। इसका असर इनके उत्पादन पर भी पड़ेगा। तापमान में लगातार सामान्य से चार से पांच डिग्री की गिरावट आने से विपरीत असर पड़ रहा है।

प्रदेश में कई स्थानों पर तेज हवा और ओलावृष्टि के कारण पॉलीहाउस को भी नुकसान पहुंचा है। इस संबंध में प्रदेश भर से तथ्यों को जुटाया जा रहा है कि कितने पॉलीहाउस को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राहत न मिलने की संभावनी जताई है और बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है।

सभी जिलों से मांगी है रिपोर्ट

ओलावृष्टि और आंधी के कारण कृषि और बागवानी को नुकसान पहुंचा है। इस संबंध में सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी गई है। जल्द ही नुकसान की रिपोर्ट आ जाएगी। -आरके कौंडल, निदेशक, कृषि विभाग

chat bot
आपका साथी