जोगेंद्रनगर में धूमधाम से मनाई गुरु रविदास जंयती

नगर परिषद जोगेंद्रनगर के उपाध्यक्ष अजय धरवाल ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी का मानना था कि किसी भी कुल या जाति में जन्म लेने से या ऊंचा नाम रखने से कोई व्यक्ति गुणवान या गुणहीन नहीं होता।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 04:20 PM (IST)
जोगेंद्रनगर में धूमधाम से मनाई गुरु रविदास जंयती
जोगेंद्रनगर श्री गुरु रवि दास सभा के द्वारा श्री गुरु रविदास जी की जयंती को धूम धाम से मनाया गया।

राजेश शर्मा, जोगेंद्रनगर। जोगेंद्रनगर श्री गुरु रवि दास सभा के द्वारा श्री गुरु रविदास जी की जयंती को धूम धाम से मनाया गया। नगर परिषद जोगेंद्रनगर के उपाध्यक्ष अजय धरवाल ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी का मानना था कि किसी भी कुल या जाति में जन्म लेने से या ऊंचा नाम रखने से कोई व्यक्ति गुणवान या गुणहीन नहीं होता।

परमेश्वर किसी जाति, धर्म, कौम की निजी सम्पत्ति नहीं, ईश्वर का द्वार प्रत्येक मनुष्य के लिए खुला है। प्रभु के दरबार में राज महल में प्रवेश के समान कोई रोक-टोक या प्रतिबंध नहीं है। मनुष्य की पहचान जाति या कुल से नहीं बल्कि कर्मगत शुद्धता, विवेक, शुद्ध मानसिकता और ऊंचे आचरण से है। माजिक क्रांति के अग्रदूत, कर्मयोगी श्री गुरु रविदास जी महाराज का जन्म 1433 संवत् विक्रमी माघ शुक्ल पूर्णिमा प्रविष्टे (पंद्रह) दिन रविवार को काशी, बनारस (उत्तर प्रदेश) में हुआ। इस अवसर पर गुरु रवि दास सभा के अध्यक्ष बाली राम ,रेवत राम,भगीरथ ,मदो राम,धर्मवीर,ब्यास देव,महेंद्र ,रूप लाल आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर सभा द्वारा लंगर का भी आयोजन किया गया।

chat bot
आपका साथी