बैजनाथ में जल्द स्थापित होगा कूड़ा निष्पादन संयंत्र

संवाद सहयोगी बैजनाथ नगर पंचायत बैजनाथ-पपरोला जल्द कूड़ा निष्पादन संयंत्र स्थापित कर देगी। इसके

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:01 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:01 PM (IST)
बैजनाथ में जल्द स्थापित होगा कूड़ा निष्पादन संयंत्र
बैजनाथ में जल्द स्थापित होगा कूड़ा निष्पादन संयंत्र

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : नगर पंचायत बैजनाथ-पपरोला जल्द कूड़ा निष्पादन संयंत्र स्थापित कर देगी। इसके लिए पहल शुरू हो गई है। कई साल तक औपचारिकताओं के फेर में फंसे संयंत्र के लिए अब साइट विकसित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

बुहली कोठी के पास पुन्न खड्ड के किनारे साइट बनाई जा रही है। जहां कूड़ा निष्पादन के लिए मशीनरी स्थापित की जाएंगी। इसके बनने से यहां कूड़े का पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना विज्ञानी ढंग से निष्पादन करवाया जाएगा।

बैजनाथ पपरोला नगर पंचायत के मनोनीत पार्षद संजय सोनी, वीरेंद्र राणा व प्रकाश डोगरा ने बताया कि प्रदेश सरकार ने लाखों की दो मशीनें उपलब्ध करवा दी हैं। सूखे कचरे जैसे प्लास्टिक आदि के निपटान के लिए बेलिग मशीन व बायोडिग्रेडेबल वेस्ट जैसे गीला कचरा इत्यादि के निपटान के लिए मशीनें कार्य करना शुरू कर देंगी। उन्होंने बताया कि बेलिग मशीन से प्लास्टिक इत्यादि को प्लास्टिक की ईंट में परिवर्तित कर सीमेंट बनाने वाली फैक्टरी में भेजा जाएगा, जिस से प्लास्टिक कचरे को रिसाइकल कर सीमेंट निर्माण के उपयोग में लाया जाएगा। इसके अलावा संयंत्र में बायोडिग्रेडेबल वेस्ट को ठिकाने लगाने के लिए मशीन की स्थापना की जाएगी। इससे जैविक खाद बनाई जाएगी। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व विधायक मुल्ख राज प्रेमी का आभार जताया है। उधर, नगर पंचायत के सचिव प्रदीप दीक्षित ने बताया कि बुहली कोठी में कचरे के निष्पादन के लिए जल्द संयंत्र बनाए जाएगा। इसकी पहल शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी