Snowfall in Himachal: जलोड़ी दर्रे पर ताजा हिमपात से आनी का कुल्‍लू से संपर्क कटा, प्रदेश में बढ़ी शीतलहर

हिमाचल प्रदेश में वीरवार सुबह चोटियों समेत कुल्‍लू और लाहुल-स्‍पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Thu, 07 Nov 2019 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 07 Nov 2019 04:47 PM (IST)
Snowfall in Himachal: जलोड़ी दर्रे पर ताजा हिमपात से आनी का कुल्‍लू से संपर्क कटा, प्रदेश में बढ़ी शीतलहर
Snowfall in Himachal: जलोड़ी दर्रे पर ताजा हिमपात से आनी का कुल्‍लू से संपर्क कटा, प्रदेश में बढ़ी शीतलहर

धर्मशाला/कुल्‍लू, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश में वीरवार सुबह चोटियों समेत कुल्‍लू और लाहुल-स्‍पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है। जिला कुल्‍लू के जलोड़ी दर्रे पर हिमपात हो रहा है, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है। बर्फबारी और बारिश से तापमान में गिरावट आ गई है। प्रदेश में ठंड बढ़ गई है। आनी-कुल्लू के बीच वाहनों की आवाजाही जलोड़ी दर्रे पर ठप हो गई है। रोहतांग दर्रे पर एक फीट से ज्‍यादा बर्फबारी हो चुकी है, जबकि अभी लगातार बर्फ गिरने का दौर जारी है। धर्मशाला की धौलाधार पर्वत श्रृंखला पर बादल छाए हुए हैं।

उधर, धर्मशाला में चल रही इन्‍वेस्‍टर्स मीट पर भी खतरे के बादल मंडराना शुरू हो गए हैं। धर्मशाला समेत समूचे जिला कांगड़ा में बादल छाए हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत करीब 170 वीवीआइपी धर्मशाला पहुंच रहे हैं, ऐसे में मौसम बेईमान होने पर इन्‍वेस्‍टर्स मीट का सफल आयोजन होना मुश्किल होगा।

शिकारी देवी और कमरुनाग में तीन इंच बर्फबारी

सराज और नाचन के शैटाधार, शिकारी देवी व कमरुनाग की चोटियों में सीजन की पहली बर्फबारी शुरू हो गई है। शिकारी व कमरुनाग में तीन इंच और शैटाधार में दो इंच हिमपात हुआ है। इसके साथ गाड़ागुशैण, खौली, घाट, बूंगजहलगाड़, चिऊणी, देवीदड़ के ऊपरी इलाकों तक बर्फ पहुंच चुकी है।

मौसम विभाग की चेतावनी आज दिनभर बारिश व बर्फबारी जारी रहने की संभावना है। इससे बर्फबारी की तह अभी और बढ़ सकती है। अचानक हुई बर्फबारी से शीतलहर की चपेट में समूचा सराज और नाचन आ गया है। ठंड के मारे लोगों को घरों में दुबकने पर मजबूर होना पड़ गया है। बर्फबारी और बारिश पड़ने से किसान खुश हैं। अगली फसल की बिजाई के लिए बारिश होने का इंतजार समाप्त हो गया है।

मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। लोगों ने गर्म कपड़े और ठंड से बचने के सभी उपाय करना आरंभ कर दिए हैं। सराज के एसडीएम सुरेंद्र मोहन ने बर्फबारी होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि चोटियों पर हिमपात होने से मैदानी इलाकों में हालात सामान्य है। प्रशासन ने समूचे क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है।

chat bot
आपका साथी