Coronavirus: हिमाचल में कांगड़ा के कलोहा में चीनी पर्यटक क्वारंटाइन

Coronavirus हिमाचल प्रदेश में कांगड़ के कलोहा में एक चीनी पर्यटक को पकड़ा गया है उसके पास कोरोना संक्रमण की जांच रिपोर्ट नहीं थी। होटल की अग्रिम बुकिंग भी नहीं थी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 04:13 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 04:13 PM (IST)
Coronavirus: हिमाचल में कांगड़ा के कलोहा में चीनी पर्यटक क्वारंटाइन
Coronavirus: हिमाचल में कांगड़ा के कलोहा में चीनी पर्यटक क्वारंटाइन

कांगड़ा, एएनआइ। हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा के एसपी विमुक्त रंजन के मुताबिक, कलोह में एक चीनी पर्यटक को पकड़ा गया है, उसके पास कोरोना संक्रमण की जांच रिपोर्ट नहीं थी। होटल की अग्रिम बुकिंग भी नहीं थी।उसने खुद को हिमाचल प्रदेश सरकार के पर्यटन स्थल के साथ पंजीकृत नहीं किया था। इसलिए हमने उसे रोक कर संस्थागत क्वारंटाइन कर दिया है। वीरवार को उसकी जांच की जा रही है। कोरोना वायरस की परीक्षण रिपोर्ट के अनुसार, आगे की कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में कोरोना के मामलों की संख्या अब 1101 हो गई है। सक्रिय मामलों की संख्या 256 है। अब तक कुल 821 मरीज ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा नौ तक पहुंचा है। 

जानकारी के मुताबिक, ऊना से कांगड़ा आ रही हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बस में बैठे चीनी मूल के व्यक्ति को पुलिस ने बुधवार को कलोहा में पकड़ा है। व्यक्ति की अभी तक पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है, क्योंकि वह न तो हिंदी और न ही अंग्रेजी भाषा जानता है। कांगड़ा पुलिस को सूचना मिली थी कि ऊना से आ रही एचआरटीसी की बस में चीनी मूल का व्यक्ति बैठा है। कार्रवाई करते हुए पुलिस ने कलोहा में व्यक्ति को बस से उतारा।

पुलिस जांच में पाया गया है कि व्यक्ति दिल्ली से चंडीगढ़ तक ट्रेन में आया है। चंडीगढ़ से यह ऊना कैसे पहुंचा है, इसका कोई प्रमाण नहीं मिला है। व्यक्ति के पास टूरिस्ट वीजा है, लेकिन उसके पास नियमों के अनुसार अधिकतम तीन दिन पूर्व की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट नहीं है। अब पुलिस ने ट्रांसलेटर बुलाया है और उसकी मदद से ही पूरी जानकारी मिल पाएगी। प्रशासन ने व्यक्ति को कलोहा में संस्थागत क्वारंटाइन कर दिया है।

यूपी के बुलंदशहर से नाहन पहुंचा युवक कोरोना संक्रमित

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से नाहन पहुंचा एक युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। बुधवार को जिला सिरमौर से 163 सैंपल टेस्टिंग के लिए मेडिकल कॉलेज में आए थे। जिसमें से 162 सैंपल तो नेगेटिव थे, मगर देर रात को एक सैंपल को रिपीट किया गया, जोकि पोजटिव निकला। युवक यूपी के बुलंदशहर से डा. वाईएस परमार मेडिकल कालेज नाहन में तैनात एक चिकित्सक के घर पहुंचा था, जो कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसके बाद मेडिकल कालेज प्रशासन अलर्ट हो गया है। संक्रमित युवक की उम्र 18 वर्ष है, जो उत्तरप्रदेश से करीब एक सप्ताह पहले ही नाहन आया था। बुधवार की सुबह युवक के कोरोना सैंपल लिए गए। रात को मिली रिपोर्ट में युवक कोरोना संक्रमित निकला है।

उधर, स्वास्थ्य महकमा संक्रमित युवक को कोविड केयर सेंटर त्रिलोकपुर में भेज दिया है। संक्रमित युवक नाहन शहर में किन-किन लोगों के संपर्क में रहा, इसे ट्रेस करना स्वास्थ्य विभाग के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं है। उत्तरप्रदेश से नाहन पहुंचने के बाद युवक आर्थो चिकित्सक के साथ सरकारी आवास में रह रहा था। बदा दें कि तीन दिन पहले ही मेडिकल कालेज नाहन में तैनात एक महिला चिकित्सक भी चंडीगढ में कोरोना संक्रमित निकली। अब चिकित्सक के घर पर रहे उनके रिश्तेदार युवक के कोरोना संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें भी बढ़ गई है। मामले की पुष्टि बीएमओ डा. मोनीषा अग्रवाल ने की है। उन्होंने बताया कि संक्रमित युवक का कोरोना टेस्ट बुधवार की सुबह लिया गया था। रिपोर्ट मिलने पर वह संक्रमित निकला। संक्रमित युवक उत्तरप्रदेश से नाहन पहुंचा है।

chat bot
आपका साथी