सवा 71 करोड़ में बिकी शराब की 46 यूनिट

auction of wine shops नूरपुर व कांगड़ा में हुई नीलामी प्रक्रिया के दौरान शराब की 46 यूनिट सवा 71 करोड़ रुपये में बिकी।

By Edited By: Publish:Sat, 30 Mar 2019 09:11 AM (IST) Updated:Sat, 30 Mar 2019 09:41 AM (IST)
सवा 71 करोड़ में बिकी शराब की 46 यूनिट
सवा 71 करोड़ में बिकी शराब की 46 यूनिट

नूरपुर, जेएनएन। राजस्व जिला नूरपुर के जाच्छ स्थित उप-आयुक्त आबकारी एवं कराधान कार्यालय के तहत वर्ष 2019-20 के लिए अंग्रेजी व देसी शराब की खुदरा दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया शुक्रवार को एसडीएम नूरपुर डॉ. सुरेंद्र ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। राजस्व जिला के तहत कुल 47 यूनिटों में से 45 के नवीनीकरण की प्रक्रिया विभाग द्वारा आगामी वित्त वर्ष के लिए निर्धारित आरक्षित मूल्य व अन्य शर्तों के तहत पूर्ण हो चुकी हैं, जबकि खुशीनगर यूनिट के आवंटन की प्रक्रिया ड्रा के माध्यम से हुई।

46 शराब यूनिटों के आवंटन से अब तक कुल 71 करोड़ 25 लाख 85 हजार 435 रुपये का कुल राजस्व प्राप्त हुआ है, जबकि नगरोटा सूरियां यूनिट के लिए कोई भी आवेदन प्राप्त न होने के कारण इसका आवंटन स्थगित कर दिया गया, जिसकी प्रक्रिया 31 मार्च को सुबह 10 बजे शिमला स्थित राज्य कर एवं आबकारी मुख्यालय में आयोजित की जाएगी। यहां बता दें कि राज्य को वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 47 शराब यूनिटों के आवंटन से कुल 66 करोड़ 64 लाख 99 हजार 734 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था। इस अवसर पर सयुंक्त आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी (उड़न दस्ता) पालमपुर हितेश शर्मा, उपायुक्त राज्य कर एवम आबकारी, राजस्व जिला नूरपुर प्रमोद शर्मा, सहायक आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी डलहौजी नूतन महाजन, राज्य कर एवं आबकारी अधिकारी धीरज महाजन सहित विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

कांगड़ा में बिकी पांच यूनिटें

आबकारी एवं कराधान विभाग की ओर से शकुव्रार को रखी गई नीलामी प्रक्रिया के तहत धर्मशाला में पांच यूनिटों की नीलामी हो पाई है। इसके अलावा 13 यूनिटों की नीलामी प्रक्रिया लटक गई है। जिलाभर में हुई ठेकों की नीलामी से करीब 135 करोड़ का राजस्व आबकारी एवं कराधान विभाग को प्राप्त हुआ है। हालांकि धर्मशाला में हुई नीलामी अंतिम दिन भी 13 ठेकों की नीलामी प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है, जिसे आगामी दिनों में पूरा किया जाएगा। शुक्रवार को धर्मशाला के लायंस क्लब में देर शाम तक जारी रही शराब प्रक्रिया की अध्यक्षता पीठासीन अधिकारी एडीएम मस्त राम भारद्वाज ने की, जिसमें जिला की 104 यूनिटों में से 86 यूनिटों का नवीनीकरण हुआ, जबकि शेष 18 इकाईयों की शराब यूनिटों में से पांच यूनिटों का ही नवीनीकण हो पाया है। इस प्रक्रिया के दौरान विभाग के उत्तरी क्षेत्र के कलेक्टर रविंद्र कुमार, जबकि आब्जर्वर संजय चौधरी व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी