परिवार नियोजन का ऑपरेशन करवाने के बावजूद महिला ने दिया बच्चे को जन्म

परिवार नियोजन का ऑपरेशन करवाने के बावजूद एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Wed, 29 May 2019 05:17 PM (IST) Updated:Thu, 30 May 2019 09:25 AM (IST)
परिवार नियोजन का ऑपरेशन करवाने के बावजूद महिला ने दिया बच्चे को जन्म
परिवार नियोजन का ऑपरेशन करवाने के बावजूद महिला ने दिया बच्चे को जन्म

नगरोटा सूरियां, जेएनएन। परिवार नियोजन का ऑपरेशन करवाने के बावजूद एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगरोटा सूरियां के तहत पंचायत नंदपुर भटोली की महिला को डॉक्टरों की लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ा। पति-पत्नी पहले ही अपनी दो बेटियों व एक बेटे का पालन-पोषण मजदूरी कर कर रहे हैं, उस पर नसबंदी के बावजूद एक और बच्चे के पालन-पोषण का बोझ बढ़ गया है।

नंदपुर भटोली निवासी मोहिंद्र सिंह ने 19 जनवरी, 2018 को अपनी पत्नी की नसबंदी करवाई। लेकिन इसके बावजूद उसकी पत्नी ने 4 अप्रैल 2019 को एक बच्चे को जन्म दिया। मोहिंद्र सिंह ने बताया पत्नी के गर्भवती होने का पता उन्हें सात महीने बाद लगा तो वह पत्नी को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगरोटा सूरियां गया, तो डॉक्टर ने कहा कि अब प्रेग्नेंसी टाइम तीन महीने से ज्यादा हो गया है।

उधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने भी माना कि नसबंदी के ऑपरेशन कई बार रियर केस में फेल हो जाते हैं तो ऐसे में विभागीय जांच करने के बाद जो भी क्लेम बनेगा प्रभावित को दिया जाता है। प्रभावित नसबंदी के दस्तावेजों के साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में मिले। जांच के बाद जो भी मुआवजा बनेगा प्रभावित को दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी