80 हजार शिक्षकों को बड़ी राहत, आनलाइन भर सकेंगे अब एसीआर

सरकारी स्कूलों में कार्यरत 80 हजार शिक्षकों को आफलाइन एसीआर (वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट) भरने का झंझट जल्द खत्म होगा। शिक्षा विभाग इसमें बड़ा बदलाव करने जा रहा है। अब इसके लिए आनलाइन पोर्टल तैयार किया जा रहा है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:25 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:25 PM (IST)
80 हजार शिक्षकों को बड़ी राहत,  आनलाइन भर सकेंगे अब एसीआर
प्रदेश के शिक्षक आनलाइन भर सकेंगे एसीआर।

शिमला, जागरण संवाददाता। सरकारी स्कूलों में कार्यरत 80 हजार शिक्षकों को आफलाइन एसीआर (वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट) भरने का झंझट जल्द खत्म होगा। शिक्षा विभाग इसमें बड़ा बदलाव करने जा रहा है। अब इसके लिए आनलाइन पोर्टल तैयार किया जा रहा है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। जेबीटी, सीएंडवी, टीजीटी, प्रवक्ता, मुख्य अध्यापक से लेकर प्रधानाचार्य सभी के लिए यह व्यवस्था लागू होगी।

नई व्यवस्था से शिक्षकों की पदोन्नति और एसीपी (एश्योर्ड करियर प्रोग्रेस स्कीम) में अब किसी भी तरह की देरी नहीं होगी। बुधवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में हुई शिक्षा विभाग की बैठक में एसीआर भरने के लिए आनलाइन पोर्टल शुरू करने पर चर्चा की गई। शिक्षा मंत्री ने विभाग को निर्देश दिया कि इसके लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। विभाग शिक्षकों की एसीआर मेंटेन नहीं कर पा रहा है। कार्मिक विभाग ने कई बार शिक्षा विभाग को लेटलतीफी के लिए फटकार भी लगाई। विभाग शिक्षकों की ज्यादा संख्या व दूरदराज क्षेत्रों से रिकार्ड आने का बहाना ही हर बार बनाता रहा। तय समय पर एसीआर न मिलने से पदोन्नति की प्रक्रिया लटकी रहती है। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने कहा कि जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा।

अब तक यह है प्रक्रिया

शिक्षक, गैर शिक्षक से लेकर अन्य श्रेणी के कर्मचारियों की एसीआर हर साल भरी जाती है। कार्मिक विभाग ने एसीआर भरने के लिए बाकायदा डेडलाइन तय की है। शिक्षकों की एसीआर स्कूलों व जिलों से सितंबर तक शिक्षा निदेशालय भेजनी होती है। एसीआर की समीक्षा 22 सितंबर तक की जाती है। 29 अप्रैल तक अधिकारियों को इस पर अपनी प्रतिक्रिया देनी तय है। शिक्षकों के लिए 31 अक्टूबर तक की तिथि इसके लिए निर्धारित की गई है। इसके बाद यदि कोई अधिकारी व कर्मचारी एसीआर को लेकर अपना पक्ष रखना चाहता है तो उसके लिए 15 दिन का समय होता है।

chat bot
आपका साथी