नदी-नालों के पास नहीं होंगी स्कूली खेलें

मंडी जिला के गोहर में जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान खड्ड में नहाने से हुई खिलाड़ी विजय के मौत के बाद शिक्षा विभाग सख्त हो गया है। शिक्षा विभाग के ताजा आदेशों के अनुसार अब प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में स्कूलों की जोनल, जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता नदी-नालों व खड्डों के किनारे नहीं होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Sep 2018 09:44 PM (IST) Updated:Mon, 10 Sep 2018 09:44 PM (IST)
नदी-नालों के पास नहीं होंगी स्कूली खेलें
नदी-नालों के पास नहीं होंगी स्कूली खेलें

संवाद सहयोगी, जाहू : मंडी जिला के गोहर में जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान खड्ड में डूबने से हुई खिलाड़ी विजय के मौत के बाद शिक्षा विभाग सख्त हो गया है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में स्कूलों की जोनल, जिला व राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता नदी-नालों व खड्डों के किनारे न करवाने के आदेश जारी किए हैं। खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों की सुरक्षा अब पूरी तरह से स्कूल प्रशासन करेगा। प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेशों में खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों की सुरक्षा का जिम्मा स्कूल प्रशासन व साथ आए शिक्षकों पर डाला गया है। शिक्षा विभाग ने कहा कि गोहर की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान शिक्षक व अधिकारी के रूप में टीम के साथ कम से कम दो सदस्य भेजे जाएं। अगर एक शिक्षक प्रतियोगिता में खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन में भाग ले रहा है तो दूसरा शिक्षक खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए कार्य करेगा। लड़कियों के खेलकूद प्रतियोगिता के लिए एक महिला शिक्षक के साथ एक कंटीजेंट ग‌र्ल्ज स्कूल मुखिया भेजनी पड़ेगी। जोकि लड़कियों के साथ रहेगी व सुरक्षा के मामले में देखभाल करेगी। सभी तैनात शिक्षक खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के साथ खेलकूद प्रतियोगिता स्थल पर ठहरेंगे और प्रत्येक खिलाड़ी की जिम्मेदारी भी तैनात शिक्षकों की होगी। जिस स्कूल में खेलकूद प्रतियोगिता का बैन्यू निर्धारित होगा उस स्कूल प्रशासन की ओवरऑल जिम्मेदारी होगी क्योंकि स्कूल के शिक्षक खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान विभिन्न कमेटियों में काम कर रहे होते हैं। आदेशों की अवहेलना करने वाले स्कूल मुखियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

उधर उच्च शिक्षा निदेशक अमरजीत शर्मा का कहना है कि अब प्रदेश खेलकूद प्रतियोगिता नदी-नालों और खड्डों के किनारे नहीं होंगी। स्थान तय करती बार इसका ध्यान रखा जाएगा। खिलाड़ियों की सुरक्षा का जिम्मा स्कूल मुखियाओं का होगा। इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं।

chat bot
आपका साथी