आक्सीजन प्लांट के कार्य में लाई जाए तेजी

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने वीडियो कांफ्रेंस कारीरोना की स्थिति की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:10 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:26 PM (IST)
आक्सीजन प्लांट के कार्य में लाई जाए तेजी
आक्सीजन प्लांट के कार्य में लाई जाए तेजी

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में महामारी से निपटने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से एकजुट होकर प्रयास किए जा रहे हैं। संसदीय क्षेत्र में आवश्यकता के अनुसार आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं।

मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में हाल ही में एक पीएसए प्लांट तैयार हो चुका है। आयुर्वेद अस्पताल में स्थित डीसीएचसी में लगभग 30 लाख की लागत से 120 एलपीएम के पीएसए आक्सीजन प्लांट की स्थापना प्रस्तावित है। यह प्लांट एक साथ 20 से अधिक बिस्तरों तक निर्बाध रूप से आक्सीजन आपूर्ति में सहायक होगा। उन्होंने इस प्लांट की स्थापना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए

उन्होंने कहा कि इस प्लांट के स्थापित हो जाने से कोरोना संक्रमितों को आक्सीजन की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। पीपीई किट की अतिरिक्त आपूर्ति के लिए भी वह प्रयास कर रहे हैं। संबंधित जिलों में अगर कोई अन्य आवश्यकता हो तो वे मांग व सुझाव भेज सकते हैं। अनुराग ठाकुर ने टेली मेडिसिन केंद्रों की उपयोगिता बढ़ाने पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए ये केंद्र स्वास्थ्य सुविधा का बेहतर माध्यम बन सकते हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया कि वे इन केंद्रों की उपयोगिता बढ़ाने की दिशा में कार्य करें। बैठक में हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा व मंडी के उपायुक्तों के अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी