कौशल विकास भत्ते पर 'वेबसाइट' भारी

अब इसे संबंधित विभाग की लापरवाही समझे या फिर सरकार द्वारा सूबे के गरीब अभ्यर्थियों जिनकी सालाना आय दो लाख से कम है और बह अपना कौशल विकास तो कर रहे हैं लेकिन पिछले दो माह से इन ऐसे अभ्यर्थियों को सरकार द्वारा मिलने बाली इस सुबिधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है जिस कारण इन अभ्यर्थियों में प्रदेश सरकार व संबंधित विभाग के प्रति गहरा रोष व्याप्त है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 03:42 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 03:42 PM (IST)
कौशल विकास भत्ते पर 'वेबसाइट' भारी
कौशल विकास भत्ते पर 'वेबसाइट' भारी

अनिल कुमार, भोरंज

जिला हमीरपुर में दो माह से प्रशिक्षुओं को कौशल विकास भत्ता नहीं मिल रहा है। इसे विभाग की लापरवाही समझें या सरकार की। कौशल विकास भत्ता न मिलने से प्रशिक्षुओं में रोष है। केंद्र व प्रदेश सरकार की कौशल विकास भत्ता योजना-2013 के तहत दो लाख सालाना आय से कम वाले युवाओं को कौशल विकास भत्ता मिलना तय हुआ है। इसके लिए आयु सीमा 16 से 36 वर्ष तय की गई है तथा शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास होना जरूरी है। लेकिन विभाग की वेबसाइट में तकनीकी खराबी आने से प्रशिक्षुओं के बिल ही पास नहीं हो पा रहे हैं। इस कारण कौशल विकास भत्ते की राशि का भुगतान नहीं हो रहा है।

जिला हमीरपुर के सभी छह ब्लॉकों सुजानपुर, हमीरपुर, भोरंज, नादौन व बड़सर में कई युवा निजी व सरकारी प्रशिक्षण शिक्षण संस्थानों में योजना के तहत निपुण होने की तकनीक सीख रहा है। लेकिन दो माह से अभ्यर्थियों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। जिलेभर में हजारों अभ्यर्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं। प्रशिक्षण के रूप में अभ्यर्थी को एक हजार व दिव्यांग अभ्यर्थी को 1500 रुपये कौशल विकास भत्ता दिया जाता है। हजारों महिला व पुरुष अभ्यर्थी निजी व सरकारी या फिर जिलास्तर पर गठित कौशल विकाश भत्ता कमेटी की ओर से इंपेनल कौशल विकास प्रशिक्षण संस्थानों में स्वरोजगार के लिए प्लंबर, वेल्डर, कंप्यूटर, सिलाई-कढ़ाई, बुनाई, मोटर मैकेनिक सहित विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण ले रहे हैं। प्रशिक्षण की एवज में प्रदेश सरकार अभ्यर्थियों को श्रम एवं रोजगार विभाग के माध्यम से प्रतिमाह एक हजार रुपये देती है।

अभ्यर्थी राजेश कुमार, अमित कुमार, कपिलेश, कपिल, सौरभ शर्मा, शुभम चंदेल, ¨रकी, प्रियंका, कल्पना देवी, सुमन कुमारी, श्रेया, नितिका, अविनाश व हर्ष कुमार ने बताया कि उनके बैंक खातों में समय पर कभी पैसे नहीं जमा होते हैं। लेकिन इस बार दो माह से कौशल विकास भत्ता नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास भत्ता समय पर न मिलना युवाओं से मजाक है। अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर से मांग की है कि शीघ्र कौशल विकास भत्ता जारी किया जाए।

-----------------

विभागीय वेबसाइट में तकनीकी खराबी आने से बिल पास नहीं हो पाए है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों से पत्रचार किया जाएगा तथा शीघ्र कौशल विकास भत्ता जारी कर दिया जाएगा। दो-तीन दिन में भत्ता राशि भुगतान होने की उम्मीद है।

-योगराज धीमान, जिला रोजगार अधिकारी।

chat bot
आपका साथी