घर के बाहर लगाई जाएगी पटिट्का

संवाद सहयोगी, भोटा : नगर पंचायत भोटा में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि अंत्योदय, बीपीएल व आइआरड

By Edited By: Publish:Sun, 29 May 2016 06:47 PM (IST) Updated:Sun, 29 May 2016 06:47 PM (IST)
घर के बाहर लगाई जाएगी पटिट्का

संवाद सहयोगी, भोटा : नगर पंचायत भोटा में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि अंत्योदय, बीपीएल व आइआरडीपी के परिवार के लाभार्थियों के नाम की पट्टिका घर के बाहर लगाई जाएगी। इस पट्टिका में लिखना होगा कि मैं अंत्योदय या बीपीएल श्रेणी से संबंध रखता हूं। नगर पंचायत की अध्यक्ष सर्वजीत कौर ने बैठक में यह निर्णय लिया।

बैठक में चर्चा के दौरान सामाने आया कि अंत्योदय और बीपीएल श्रेणी में ऐसे लोग भी शामिल हैं जो साधन संपन्न हैं। ऐसे लोग गरीबों का अधिकार छीन रहे हैं। इससे पात्र लाभार्थियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। बताया जा रहा है कि भोटा नगर पंचायत में ऐसे भी परिवार हैं जो नौकरी में लगे हैं या फिर गाड़ी और बड़े-बड़े मकानों में रह रहे हैं। इसके अलावा जो पात्र लोग हैं वे बीपीएल और अंत्योदय सूची से बाहर हैं। लोगों का कहना है कि कुछ गरीब लोगों का अंत्योदय और आइआरडीपी की सूची से नाम काट दिया गया है। इस बारे में विभाग को भी जानकारी नहीं है। नगर पंचायत अध्यक्ष ने गरीब लोगों के पक्ष में एक अहम निर्णय लिया है। इसमें लाभार्थी के घर के बाहर पट्टिका लगानी होगी। गरीब लोगों को लाभ न मिलने से लोगों में रोष पनप रहा है।

बताया जा रहा है कि कई अमीर लोग आइआरडीपी कोटे से सस्ते राशन के अलावा अन्य योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। कुछ लोगों ने आइआरडीपी और अंत्योदय की पट्टिका लगाने के डर से अपना नाम वापस ले लिया है। लोगों का कहना है आइआरडीपी व अंत्योदय में ऐसे लोगों को डाला जाए जो इसके हकदार हैं। नगर पंचायत की अध्यक्ष सर्वजीत कौर ने बताया कि बैठक में अंत्योदय और आइआरडीपी की पट्टिका लगाने का निर्णय लिया गया है। शीघ्र सभी घरों के बाहर पट्टिका लगा दी जाएगी। जो अमीर लोग इसका लाभ उठा रहे हैं उनका भी पता चल जाएगा।

chat bot
आपका साथी