लॉकडाउन में भाया पपीता

लॉकडाउन में लोगों को पपीते का स्वाद भा गया है। कोरोना महामारी के दौरान रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में स्वास्थ्य विशेषज्ञ विशेष ध्यान दे रहे है। ऐसे में पपीते में यह क्षमता काफी अधिक रहती है। वजन घटाने में जहां पपीता काफी कारगर रहता है। ऐसे में लॉकडाउन में जब लोगों के पास बाहर घूमने के लिए सीमित समय है और अधिकाशं समय घर पर ही बीताना है। ऐसी स्थिति में खाने में लोगों को काफी चूजी हो पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 May 2020 05:30 PM (IST) Updated:Mon, 11 May 2020 06:16 AM (IST)
लॉकडाउन में भाया पपीता
लॉकडाउन में भाया पपीता

शारदाआनंद गौतम, पालमपुर

लॉकडाउन में लोगों को पपीते का स्वाद भा गया है। कोरोना महामारी के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लोग विशेष ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में पपीते में यह क्षमता काफी अधिक रहती है। वजन घटाने में पपीता कारगर रहता है। ऐसे में लॉकडाउन में जब लोगों के पास बाहर घूमने के लिए सीमित समय है और अधिकांश समय घर पर ही बिताना है। ऐसी स्थिति में खाने में लोगों को पपीता काफी भा रहा है।

सब्जी मंडी पालमपुर में पपीते की खपत इन दिनों काफी बढ़ गई है। बीते एक माह से सब्जी मंडी में रोजाना 300 के लगभग क्रेट पपीते की उठ रही हैं। पहले की बात करें तो पपीते की खपत करीब 200 क्रेट तक थी। एक क्रेट में औसतन आठ से दस पीस होते हैं। सब्जी मंडी में यह 35 से 38 रुपये किलो बिकता है व परचून में यह 50 के भाव से बिक रहा है। इसके पीछे मुख्य कारण यह भी है कि चाइनीज फूड मोमो, नूडल्स व गोलगप्पे आदि जिसे बड़ी मात्रा में युवा वर्ग खाता था। अब दुकानें बंद होने के कारण ये मिल नहीं रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य को देखते हुए फलों की चाट बनाकर उसे खाने में प्राथमिकता अभिभावक दे रहे हैं।

......................

पंजाब से रोजाना पपीता आता है। करीब 300 क्रेट पपीता पहुंच रहा है। होशियारपुर सब्जी मंडी से पपीते को व्यापारी मंगवा रहे हैं। मंडी में 35-38 रुपये प्रति किलो यह मिल रहा है।

शगुन, सुपरवाइजर, कृषि उपज समिति पालमपुर

......................

लॉकडाउन के दौरान जनता फलों की मांग काफी कर रही है। खासकर पपीते की मांग काफी बढ़ी है। पहले मंडी में 200 के करीब क्रेट लाते थे और अब यह संख्या बढ़कर 300 तक पहुंच गई है।

-अनमोल शर्मा, व्यापारी पपीता कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होता है। उच्च मात्रा में फाइबर और वजन घटाने में यह कारगर होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक और पाचन तंत्र को सक्रिय रखता है।

डॉक्टर गरिमा ठाकुर, वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक

..............

पपीते के लाभ

-पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। साथ ही यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। इन्हीं गुणों के कारण यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में असरदार है।

-वजन घटाने में एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है। ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं।

-रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में उपयोगी रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

-आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन-ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन-ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।

-पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है। पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं, साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

chat bot
आपका साथी