कल होगा तय, किसे समर्थन देगा गद्दी समुदाय

आगामी लोकसभा चुनावों में गद्दी समुदाय अपने ही समुदाय के किस प्रत्याशी को समर्थन देगा। यह स्थिति 23 ¨दसबर को धर्मशाला में दाड़ी में होने वाली गद्दी समुदाय के बैठक में स्पष्ट होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Dec 2018 10:17 PM (IST) Updated:Fri, 21 Dec 2018 10:17 PM (IST)
कल होगा तय, किसे समर्थन देगा गद्दी समुदाय
कल होगा तय, किसे समर्थन देगा गद्दी समुदाय

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : लोकसभा चुनाव में कांगड़ा-चंबा सीट पर गद्दी समुदाय किस प्रत्याशी को समर्थन देगा, यह 23 दिसंबर को धर्मशाला के दाड़ी में होने वाली बैठक में स्पष्ट हो जाएगा। समुदाय के लोगों ने बैठक में त्रिलोक कपूर और चुनाव लड़ने की इच्छुक अन्य दावेदारों को भी निमंत्रण दिया है। लोकसभा चुनाव में कांगड़ा-चंबा संसदीय सीट से गद्दी समुदाय की अनदेखी न करने की मांग हिमाचल प्रदेश गद्दी यूनियन के कांगड़ा प्रवक्ता पुरुषोत्तम नैहरिया ने उठाई है।

धर्मशाला में शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में नैहरिया ने कहा कि प्रदेश की कुल दस जनजातियों में से गद्दी का भी अहम स्थान है। लेकिन, अभी तक इस समुदाय का कोई भी नुमाइंदा संसद की दहलीज नहीं लांघ पाया है। गद्दी समुदाय के लोग केंद्र सरकार को प्रोजेक्ट बनाकर भेजते रहे हैं, लेकिन उनकी आवाज संसद में ठीक ढंग से नहीं उठ पाई है। यही कारण है कि गद्दी समुदाय की समस्याएं कम होने की बजाय बढ़ती जा रही हैं। इसलिए इस बार लोकसभा चुनाव में समुदाय के नेता को टिकट की मांग की जा रही है। इससे इस वर्ग के लोगों की आवाज को केंद्र सरकार के समक्ष पुख्ता तरीके से रखा जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि इस बार के लोकसभा चुनाव के लिए यह वर्ग एकजुट हो गया है। समुदाय के लोगों से विचार-विमर्श करने के लिए शाहपुर और धर्मशाला में बैठकें रखी गई हैं। इनमें चुनाव से संबंधित योजना बनाई जाएगी। वहीं हिमाचल प्रदेश गद्दी यूनियन के पदाधिकारी प्रेम सागर ने कहा कि आजादी के बाद अब तक हिमाचल प्रदेश से 54 लोकसभा और राज्यसभा सांसद दिल्ली दरबार जा चुके हैं। हैरत की बात है कि उनमें से एक भी सांसद गद्दी समुदाय का नहीं रहा। प्रदेश में अन्य नौ अनुसूचित जनजातियों से कई बार सांसद बनकर दिल्ली पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में जो भी दल इस वर्ग को नेतृत्व देगा, उसका वह समर्थन करेंगे। इस मौके पर यूनियन के सलाहकार राजेंद्र कपूर, शाहपुर अध्यक्ष गुमान शर्मा और भाजपा एसटी मोर्चा जिला महामंत्री ओंकार बरसैण आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी