व्यवस्था पर लापरवाही का गोबर

प्रवीण कुमार शर्मा ज्वालामुखी पचास से अधिक पंचायतों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने वाले

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 05:35 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 06:26 AM (IST)
व्यवस्था पर लापरवाही का गोबर
व्यवस्था पर लापरवाही का गोबर

प्रवीण कुमार शर्मा, ज्वालामुखी

पचास से अधिक पंचायतों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने वाले सिविल अस्पताल ज्वालामुखी के चिकित्सकों और नर्सिग स्टाफ को आवासीय सुविधा न मिलने से परेशान होना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि अस्पताल परिसर में आवासीय भवन नहीं हैं। हैरानी की बात यह है कि भवन तो बने हैं लेकिन इन पर विभागीय अनदेखी भारी पड़ रही है।

सीवरेज कनेक्शन न मिलने से ये भवन अब बेसहारा पशुओं का बसेरा बने हैं। गोबर की दुर्गध से यहां से निकलना भी मुश्किल हो गया है। तीन साल पहले साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुई आवासीय कॉलोनी में सीवरेज कनेक्शन न होने से अस्पताल स्टाफ सुविधा से वंचित है। टाइप एक, दो, तीन व चार के 12 आवासीय भवन बने हैं, लेकिन सुविधा एक भी भवन में नहीं है। परिसर के चारों ओर गोबर व जलभराव से बीमारी फैलने का अंदेशा है। सीवरेज कनेक्शन को लेकर विभाग एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं।

.................

स्टाफ के लिए बनाए गए आवास सीवरेज कनेक्शन न मिलने से प्रयोग में नहीं लाए जा रहे हैं। सीवरेज संबंधी अनुमति के लिए फाइल भेजी है। जैसे ही स्वीकृति मिलेगी कनेक्शन देकर आवास अलॉट कर देंगे। अस्पताल परिसर के लिए चारदीवारी नहीं है और इस कारण बेसहारा पशुओं भीतर घुस जाते हैं। चारदीवारी लगाने के लिए शीघ्र आवेदन करेंगे।

-प्रवीण कुमार, खंड चिकित्सा अधिकारी, ज्वालामुखी।

...........................

स्वास्थ्य विभाग को आवासीय परिसर में सीवरेज कनेक्शन देने के लिए एस्टीमेट भेज दिया है। अभी तक विभाग ने फीस जमा नहीं करवाई है। जैसे ही औपचारिकताएं पूरी होंगी तो कनेक्शन दे दिया जाएगा।

-प्यारे लाल, सहायक अभियंता जलशक्ति विभाग ज्वालामुखी

chat bot
आपका साथी