बच्चों को खिलाई कृमिनाशक दवा

आंगनबाड़ी केंद्र मारंडा में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के उपलक्ष्य पर बच्चों को एल्बेंडाजोल दवाई खिलाई गई और विटामिन-ए भी बूंदें पिलाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Nov 2018 09:23 PM (IST) Updated:Thu, 01 Nov 2018 09:23 PM (IST)
बच्चों को खिलाई कृमिनाशक दवा
बच्चों को खिलाई कृमिनाशक दवा

जागरण टीम, पालमपुर/बैजनाथ/लंबागांव : पंचायत बनूरी खास आंगनबाड़ी केंद्र-दो में वीरवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सीमा शर्मा व आशा कार्यकर्ता उपमा व्यास ने बच्चों को कृमिनाशक व विटामिन-ए की दवा पिलाई। पंचायत प्रतिनिधि एवं जिला भाजपा उपाध्यक्ष अजय शर्मा ने विशेष रूप से शिरकत करते हुए लोगों को कृमि रोग से होने वाली समस्याओं की जानकारी दी। इस मौके पर पंचायत सचिव अशोक कुमार, बिहारी लाल, नीना, तंबो देवी, माया देवी उपस्थित रहे।

वहीं आंगनबाड़ी केंद्र मारंडा में भी बच्चों को दवा खिलाई गई। आंगनबाड़ी केंद्र संचालिका पूनम अरोड़ा व आशा वर्कर्स मधु ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य एक वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को पेट की विभिन्न समस्याओं से निजात दिलाना व भविष्य को सुरक्षित रखना है।

उधर, राजकीय उच्च विद्यालय झिकली भेठ में अध्यापक अनुज आचार्य ने विद्यार्थियों को कृमि संक्रमण की रोकथाम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण व खून की कमी होती है और संपूर्ण शारीरिक व मानसिक विकास अवरुद्ध हो जाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को खुले में शौच न करने, आसपास सफाई रखने, हाथ साफ रखने, जूते पहनने, नाखून काटने आदि बारे जागरूक किया। मुख्याध्यापक प्यार चंद के नेतृत्व में बच्चों को दवा खिलाई गई। वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सन्हूं में प्रधानाचार्य सुरेंद्र पठानिया ने बच्चों को जानकारी दी। इस दौरान करीब 108 विद्यार्थियों को दवा खिलाई गई। प्रभारी मोनिका मेहरा ने विद्यार्थियों को स्वस्थ रहने के टिप्स दिए।

------------------

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किए विद्यार्थी

जागरण टीम, नूरपुर/जूसर : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल गनोह में आयोजित कार्यक्रम में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. विपिन महाजन ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की जबकि प्रधानाचार्य रंजना शर्मा ने अध्यक्षता की। इस दौरान बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। वहीं जसूर में भी राष्टीय कृमि मुक्ति दिवस पर सरकारी, निजी स्कूलों सहित आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को दवा खिलाई गई। आदर्श पब्लिक स्कूल जसूर में डॉ. वरिंद्र गुप्ता ने बच्चों को दवा खिलाई। उन्होंने कहा कि विटामिन ए व कृमिनाशक दवा बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए दी जा रही है। इस मौके पर प्रधानाचार्य संजय शर्मा, जतिंद्र ¨सह, परमजीत कौर व मीना मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी