नकलचियों के आगे दम तोड़ गया तीसरी आंख का पहरा

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की इस बार की संचालित वार्षिक परीक्षा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Apr 2017 01:01 AM (IST) Updated:Sat, 22 Apr 2017 01:01 AM (IST)
नकलचियों के आगे दम तोड़ गया तीसरी आंख का पहरा
नकलचियों के आगे दम तोड़ गया तीसरी आंख का पहरा

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की इस बार की संचालित वार्षिक परीक्षाओं में तीसरी आंख का पहरा भी नकलचियों के आगे बेबस रहा। इस बार की वार्षिक परीक्षाओं में प्रदेशभर में 698 नकल के मामले पकड़े गए हैं। इनमें तीन मामले मिडिल, दसवीं के 289 और सबसे ज्यादा जमा दो की परीक्षाओं के 406 मामले हैं।

हालांकि नकल उन्मूलन को लेकर इस बार सौ से ज्यादा उड़नदस्तों के अलावा शिक्षा बोर्ड ने पहली बार सौ फीसद परीक्षा परिणाम देने वाले सौ परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए थे। लेकिन सीसीटीवी कैमरों का खौफ भी नकलचियों को वार्षिक परीक्षा में नकल करने से नहीं रोक पाया है।

वहीं इस बार शिक्षा बोर्ड को पहले पेपर चोरी मामला और बाद में आउट ऑफ सिलेबस से जुड़े प्रश्नपत्र सहित गलत बंटे प्रश्नपत्र के मामलों के कारण अधिक माथापच्ची करने को मजबूर होना पड़ा। साथ ही इन विषयों की परीक्षाओं को दोबारा संचालित करना पड़ा। इससे लाखों रुपये का नुकसान भी शिक्षा बोर्ड को इस बार उठाना पड़ा है।

इस वर्ष जमा दो व दसवीं कक्षा की परीक्षा के लिए 3.50 लाख बैठे थे, जिनके लिए पूरे प्रदेश में 1846 परीक्षा केंद्र जबकि इन परीक्षा केंद्रों में नकलचियों की धरपकड़ के लिए सौ से ज्यादा उड़नदस्ते गठित किए थे। इस बार जिला कांगड़ा में ही नकल से सबसे ज्यादा मामले भी सामने आए हैं।

-----------------------

सौ फीसद परिणाम देने वाले स्कूलों पर थी विशेष नजर

नकल के मामलों को रोकने के लिए इस बार सरकारी सहित निजी स्कूलों में तीसरी आंख का भी पहरा रहा। प्रदेश के उन स्कूलों जहां पर परीक्षा परिणाम सौ फीसद आता था, वहां विशेषकर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए थे, ताकि ऐसे स्कूलों पर नजर रखी जा सके कि कैसे इन स्कूलों का परिणाम शत प्रतिशत रहता है।

--------------------

नकल उन्मूलन के लिए जो प्रयास सीसीटीवी कैमरों के तहत किया गया है उनसे कुछ हद तक नकल के मामलों में कमी आई है, लेकिन इस बार भी 698 मामले नकल के पकड़े गए हैं। हालांकि जिन परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, उनको लेकर अध्ययन कर रहा है कि वहां नकल हुई है या नहीं।

-बलवीर तेगटा, अध्यक्ष स्कूल शिक्षा बोर्ड हिमाचल प्रदेश।

chat bot
आपका साथी