भजन-कीर्तन से श्रीकृष्ण की महिमा का गुणगान

उपमंडल डलहौजी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व सादे तरीके से मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 06:49 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:19 AM (IST)
भजन-कीर्तन से श्रीकृष्ण की महिमा का गुणगान
भजन-कीर्तन से श्रीकृष्ण की महिमा का गुणगान

संवाद सहयोगी, डलहौजी : उपमंडल डलहौजी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व सादे तरीके से मनाया गया। कोरोना के कारण मंदिरों में भव्य कार्यक्रम आयोजित नहीं किए गए। भंडारे भी नहीं लगाए गए।

सनातन धर्म सभा सदर बाजार डलहौजी द्वारा मंगलवार रात को लक्ष्मी नारायण मंदिर सदर बाजार में जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया। सभा के अध्यक्ष रतन चंद शर्मा व सचिव बलदेव खोसला ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष जन्माष्टमी पर्व पर सार्वजनिक उत्सव और मटकी फोड़ने के कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए थे। सभा द्वारा लक्ष्मी नारायण मंदिर में सीमित संख्या में ही भक्तों ने श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

भजन-कीर्तन से श्रीकृष्ण महिमा का गुणगान किया। वहीं रात 12 बजे पंडित जोगिद्र शर्मा की अगुआई में भगवान श्रीकृष्ण के अवतरण, पूजन, झूला रोहण, झूला झुलाना आदि समस्त कार्य आयोजित किए गए। उधर उपमंडल डलहौजी के अन्य क्षेत्रों में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व लोगों ने सादे तरीके से अपने घरों में ही मनाया। उधर नन्हे बच्चों ने श्रीकृष्ण व राधा की वेशभूषा में अपने स्वजनों के साथ जन्माष्टमी की खुशियां साझा कीं।

-----------------

श्रीकृष्ण के जन्म की कथा सुनाई

संवाद सहयोगी, तेलका : तेलका आश्रम में जन्माष्टमी का महापर्व मनाया गया। जन्माष्टमी के पहले दिन सत्संग रखा गया तथा कृष्ण जन्म की कथा करवाई गई। दूसरे दिन बुधवार को हवन व पूजा पाठ करके भंडारे का आयोजन किया गया। तेलका के आश्रम के बाबा शिव भारती ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस बार की जन्माष्टमी उस प्रकार से नहीं मना पाए, जिस प्रकार से हर वर्ष मनाई जाती थी। उन्होंने देशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर संजीव कुमार, सुरेंद्र कुमार, अभिलाष शर्मा, विकास शर्मा, पृथ्वी सिंह तथा विशाल चौहान मौजूद रहे।

---------------

पुखरी स्थित हनुमान मंदिर में चढ़ाया झंडा

संवाद सहयोगी, पुखरी : श्रीराम लीला युवा क्लब पुखरी के सदस्यों ने जन्माष्टमी के अवसर पर हनुमान मंदिर गत्ती धार में झंडा चढ़ाने की रस्म अदा की। क्लब के प्रधान निहाल सिंह अत्री की अगुअसर्द में अविनाश बेदी, तिलक राज, रविद्र कुमार, करतार सिंह, दिनेश प्रिगल, राज कुमार, बालकृष्ण अत्री, आशीष ठाकुर हनुमान मंदिर पहुंचे। यहां पर पूजा अर्चना व रस्में अदा करने के बाद झंडा चढ़ाने की रस्म निभाई गई। पुखरी बाजार में प्रसाद बांटा। निहाल सिंह अत्री ने कहा कि हर वर्ष जन्माष्टमी के दिन झंडा चढ़ाने की रस्म अदा की जाती है। इसके बाद श्रीराम लीला मंचन की रिहर्सल शुरू होती है लेकिन, इस बार कोरोना महामारी के कारण हालात पहले की तरह नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी