डलहौजी बर्फबारी से गुलजार, बर्फ से लकदक हुए पहाड़

पर्यटन नगरी डलहौजी सहित उपमंडल की ऊपरी पहाड़ियों में रविवार को भी बर्फबारी हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Jan 2019 04:40 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jan 2019 04:40 PM (IST)
डलहौजी बर्फबारी से गुलजार, बर्फ से लकदक हुए पहाड़
डलहौजी बर्फबारी से गुलजार, बर्फ से लकदक हुए पहाड़

संवाद सहयोगी, डलहौजी : पर्यटन नगरी डलहौजी सहित उपमंडल की ऊपरी पहाड़ियां बर्फबारी से गुलजार हो गई हैं। निचले क्षेत्रों में मूसलधार बारिश का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। दो दिन से हो रही बर्फबारी से जहां समूचा उपमंडल शीतलहर की चपेट में आ गया है, वहीं सामान्य जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। उधर, हिमपात के चलते डलहौजी में फंसने से घबराए कई पर्यटक लौट गए। जबकि स्थानीय लोग भी घरों में ही रहना मुनासिब समझ रहे हैं। हालांकि कुछ पर्यटकों ने बर्फबारी के बीच खूब मस्ती भी की। दो दिन में डलहौजी में करीब आठ इंच तक बर्फबारी हुई है। जबकि आहला, लक्कड़मंडी, कालाटोप व डैनकुंड में डेढ़ से पौने दो फीट तक बर्फबारी हो चुकी है। बर्फबारी के चलते डलहौजी जीपीओ से तलाई मार्ग, जीपीओ वाया चर्च रोड बस स्टैंड डलहौजी मार्ग, जीपीओ खजियार मार्ग अवरुद्ध हो चुके हैं। बनीखेत से डलहौजी बस स्टैंड तक महज छोटे वाहनों की आवाजाही ही सुचारू है। जबकि बसें व अन्य बड़े वाहन सड़क में फिसलन बढ़ने के कारण डलहौजी कैंट से आगे नहीं जा पा रहे हैं।

हालांकि उपमंडल डलहौजी के निचले क्षेत्र बनीखेत, बाथरी, नैनीखड्ड, खैरी आदि में बर्फबारी न होने से चंबा-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए सुचारू रहा। उक्त क्षेत्रों में दो दिन से बारिश हो रही है। सड़कों पर बर्फ लोगों व वाहनों की आवाजाही से ज्यादा नहीं टिक पाई। लेकिन घरों की छतों, पहाड़ियों व पेड़ों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। यहां के पहाड़ बर्फ से लकदक हो गए हैं। उधर, बर्फबारी के चलते बाजारों से रविवार को रौनक गायब रही और व्यापारियों को मंदी झेलनी पड़ी।

डलहौजी में हो रहे हिमपात के चलते प्रशासन ने लोगों को सजग रहने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम डलहौजी डॉ. मुरारी लाल ने लोगों से बिना जरूरी काम से ज्यादा बर्फ वाले स्थानों पर न जाने सहित वाहन चालकों को वाहन धीमी गति में चलाने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी