स्वयं सहायता समूह बेच रहे बाजार का सामान

चंबा चौगान में करवाचौथ के मौके पर आयोजित मेले के दौरान स्वंय सहायता समूह बाजार के सामान की बिक्री कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Oct 2018 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 23 Oct 2018 06:05 PM (IST)
स्वयं सहायता समूह बेच रहे बाजार का सामान
स्वयं सहायता समूह बेच रहे बाजार का सामान

संवाद सहयोगी, चंबा : नगर परिषद चंबा ने दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के माध्यम से चंबा चौगान में पहली बार करवा चौथ के मौके पर मेले का आयोजन किया है। मेले में स्वयं सहायता समूह बाजार के सामान की बिक्री कर रहे हैं। स्वयं सहायता समूहों को उनके द्वारा बनाए गए सामान की प्रदर्शनी लगाने की अनुमति दी है, लेकिन इसकी आड़ में व्यापारीकरण किया जा रहा है, जबकि हाई कोर्ट ने चंबा में व्यापारिक गतिविधि पर रोक लगाई है। मेले के दौरान 15 स्वयं सहायता समूहों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें आधे से अधिक स्वयं सहायता समूह के पास खुद का बनाया सामान नहीं है। चंबा चौगान में मां दुर्गा स्वयं सहायता समूह, विश्वकीर्ती स्वयं सहायता समूह, शीतला मंदिर स्वयं सहायता समूह, राधाकृष्ण स्वयं सहायता समूह एवं नीलगिरी स्वयं सहायता समूह के पास ही खुद का बनाया सामान है। अन्य स्वयं सहायता समूह के पास कोई सामान नहीं है। स्वयं सहायता समूह के स्टॉल में नेलपेंट, चूड़ियां, काजल, बिंदिया, शीशे, रेडीमेड कपड़े समेत अन्य बाजारी सामान रखा है, जिसे स्वयं सहायता समूहों ने खुद तैयार नहीं किया गया है।

..........

लोगों ने जिलाध्यक्ष का किया घेराव

चंबा चौगान में आयोजित मेले के दौरान स्टॉल की अनुमति को लेकर नगर परिषद कार्यालय में लोगों ने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के जिलाध्यक्ष का घेराव किया। लोगों का कहना था कि वह भी लंबे समय से स्वयं सहायता समूह में कार्य कर रहे हैं। इसलिए उन्हें भी चौगान नंबर दो में आयोजित मेले के दौरान स्टॉल लगाने की अनुमति दी जाए, ताकि वे भी सामान की प्रदर्शनी कर सकें। लेकिन बाद में लोगों को अनुमति नहीं दी गई।

...........

चंबा में आयोजित मेले के दौरान स्टॉल में प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें निर्देश दिए गए हैं कि उनके द्वारा बनाया गया सामान ही रखें। कुछ सामान बाजार का रखा है, इस बारे में जांच की जाएगी।

-रुचि ममहाजन, जिला अध्यक्ष राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, चंबा।

chat bot
आपका साथी