नहीं हो पाया भरमौर की मुख्य समस्याओं का हल

भरमौर भरमौर विधानसभा क्षेत्र मात्र एक चुनाव क्षेत्र ही नहीं बल्कि यह अपने आप में क्षेत्रीय विभिन्नता में एकता का समावेश किए हुए है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Apr 2019 02:59 PM (IST) Updated:Sat, 06 Apr 2019 02:59 PM (IST)
नहीं हो पाया भरमौर की मुख्य समस्याओं का हल
नहीं हो पाया भरमौर की मुख्य समस्याओं का हल

मनोज ठाकुर, भरमौर

भरमौर विधानसभा क्षेत्र मात्र एक चुनाव क्षेत्र ही नहीं, बल्कि यह अपने आप में क्षेत्रीय विभिन्नता में एकता का समावेश किए हुए है। इसमें भरमौर व पांगी के दो जनजातीय उपमंडल व एक मैहला विकास खंड शामिल है। तीनों भागों के लोगों की अपनी-अपनी परिस्थितियां व समस्याएं हैं, लेकिन विकास कार्यो की मांगें लगभग एक जैसी ही हैं। समय के साथ कई बार सरकारें बदली हैं, विकास कार्य भी हुए हैं, लेकिन लोगों से पूछा जाए तो वे आज भी संतुष्ट नजर नहीं आते। राजकीय प्रतिनिधित्व में इस क्षेत्र के तुलसी राम शर्मा विस अध्यक्ष पद पर तैनात रहे हैं तो ठाकुर सिंह भरमौरी सरकार कैबिनेट मिनिस्टर रह चुके हैं। सरकार में बड़े औहदों पर रहने के बावजूद होली उतराला सुरंग, राष्ट्रीय राजमार्ग 154-ए की स्थिति न सुधारना, पट्टी-ददवां माल रोड न बनना, अस्पताल व महाविद्यालय भवन न बनना, सिचाई एवं जन-स्वास्थ्य विभाग का मंडल भरमौर में स्थापित न कर पाना, सेब शीतभंडारण केंद्र का निर्माण न कर पाना, युवाओं को रोजगार न दिलवा पाने, भरमौर में परिवहन निगम का डिपो न खोल पाना, विभागों में खाली पड़े पदों को न भर पाना, कार्यो में गुणवत्ता ने होना, भ्रष्टाचार के विरुद्ध कार्रवाई न होना, क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक जल विद्युत परियोजनाएं स्वीकृत हैं लेकिन, धरातल पर दो-चार कंपनियां ही काम कर रही हैं। जबकि, बाकी कागजी खानापूर्ति कर सरकार की नजरों काम करती नजर आ रही हैं। ऐसे बहुत से मुद्दे हैं, जिन पर लोग नेताओं का मुंह ताक रहे हैं। लोगों का कहना है कि नेता प्रभावशाली पदों पर रहने के बावजूद गुणात्मक कार्य नहीं करवा पाए हैं। विकास कार्य करवाने के बजाय ठेकेदारों की संख्या बढ़ाने में लगे हैं। अगर सरकार में शामिल नेता लोगों से जुड़े इन कार्यो में दिलचस्पी दिखाते हैं तो लोग उन्हें फिर से सत्ता पर काबिज करने को तैयार हैं लेकिन वायदे पूरे न कर पाने पर वे पांच वर्ष बाद फिर से सरकार बदलने को मजबूर हो जाते हैं।

--

बाक्स

विधानसभा क्षेत्र भरमौर में कांग्रेस कार्यकाल के दौरान विकास कार्यों की गति तेज थी। वर्तमान समय में कार्यों की गति धीमी चल रही है। विस क्षेत्र में जितने भी विकास कार्य हुए हैं, वे कांग्रेस के समय में ही हुए हैं।

ठाकुर सिंह भरमौरी, पूर्व वनमंत्री।

-------

भरमौर विस क्षेत्र में विकास कार्यो को गति प्रदान की जा रही है। लोगों की समस्याओं को एक-एक करके हल किया जा रहा है। जब से विधायक का कार्यभार संभाला है, तब से जनता के साथ मिलकर समस्याओं को हल किया जा रहा है।

जिया लाल, विधायक भरमौर।

---

भाजपा सरकार की ओर से लगातार विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। भरमौर क्षेत्र की समस्याओं को हल करने के लिए मैं स्वयं प्रयासरत हूं, ताकि इन समस्याओं का जल्द से जल्द हल करवाया जा सके।

रामस्वरूप शर्मा, सांसद मंडी।

--

भाजपा के कार्यकाल के दौरान विकास कार्यो पर ग्रहण लग गया है। जनता की समस्याओं को हल करने में भाजपा पूरी तरह से नाकाम रही है, जिसका खामिया इसे चुनावों मे भुगतना पड़ेगा। प्रदेश में जितने भी विकास कार्य हुए हैं, कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान ही हुए हैं।

प्रतिभा सिंह, पूर्व सांसद प्रत्याशी मंडी।

chat bot
आपका साथी