लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करने के प्रयास करें छात्र : डीसी

धरवाला उपायुक्त चंबा हरिकेश मीणा ने छात्रों से जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहने का आह्वान किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Apr 2019 05:54 PM (IST) Updated:Fri, 05 Apr 2019 05:54 PM (IST)
लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करने के प्रयास करें छात्र : डीसी
लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करने के प्रयास करें छात्र : डीसी

संवाद सूत्र, धरवाला : उपायुक्त चंबा हरिकेश मीणा ने छात्रों से जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहने का आह्वान किया है। वह शुक्रवार को राजकीय महाविद्यालय लिल्हकोठी में आयोजित प्रथम वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

हरिकेश मीणा ने कहा कि छात्र अपना लक्ष्य निर्धारित करें, जीवन में आगे बढ़ें और देश व समाज की प्रगति में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। एक छात्र का सर्वोच्च प्रदर्शन अन्य छात्रों और युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। छात्रों की उपलब्धियों से न केवल उनका बल्कि अभिभावकों, अध्यापकों, संस्थान तथा क्षेत्र का नाम भी रोशन होता है। शिक्षा के क्षेत्र में साक्षरता व विस्तार के साथ-साथ गुणात्मकता व नैतिकता का समावेश सबसे आवश्यक है। दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों की समस्याएं अन्य क्षेत्रों से अलग होती हैं। यह हर्ष का विषय है कि जिला चंबा के बहुत से दूरदराज क्षेत्रों के बच्चे बहुत मेहनत कर आगे बढ़ रहे हैं और नए आयाम भी स्थापित कर रहे हैं।

उपायुक्त ने युवाओं से नशे व अन्य कुरीतियों के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह करते हुए कहा कि युवा देश का भविष्य होते हैं और उन्हें हमेशा अपनी सकारात्मक ऊर्जा का प्रयोग समाज व देश की तरक्की के लिए करना चाहिए। छात्रों के सर्वागीण विकास की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि वर्तमान में स्पर्धा के दौर में छात्रों को ज्ञानार्जन के साथ साथ अन्य गतिविधियों में भी उत्साह के साथ हिस्सा लेना चाहिए। पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में रुचि रखने से न केवल स्वस्थ जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है बल्कि नेतृत्व क्षमता का विकास भी होता है। उन्होंने राजकीय महाविद्यालय लिल्हकोठी के छात्रों की उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि यह अध्यापकों का भी दायित्व है कि छात्रों को पढ़ाने के साथ साथ उनका जीवन में आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन करें तथा उन्हें नियमित रूप से परामर्श भी प्रदान करें। किसी भी शैक्षणिक संस्थान के वार्षिक समारोह उस संस्थान की छवि को प्रस्तुत करते हैं। इन कार्यक्रमों में सामाजिक चेतना के साथ-साथ सहभागिता व सहयोग की भावना भी पैदा होती है। प्रतियोगिता के दौर में ऐसे कार्यक्रम छात्रों को एकाग्रता और परिश्रम करने के प्रति अग्रसर करते हैं व भविष्य में आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित करते हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रदीप कुमार कौंडल ने वार्षिक विवरण प्रस्तुत किया। समारोह में छात्रों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। उपायुक्त ने मेधावी छात्रों को पुरस्कार भी प्रदान किए।

इस अवसर पर पंचायत प्रधान लछिया राम, पीटीए अध्यक्ष प्रेम चौहान और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी