कचरे से कमाई करेगी नगर परिषद डलहौजी

आर्थिक संसाधनों से जूझ रही नगर परिषद डलहौजी में पॉलीथीन प्लास्टिक कचरा व गीला कचरा आय का साधन बनने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 06:40 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 06:40 AM (IST)
कचरे से कमाई करेगी नगर परिषद डलहौजी
कचरे से कमाई करेगी नगर परिषद डलहौजी

संवाद सहयोगी, डलहौजी : आर्थिक संसाधनों से जूझ रही नगर परिषद डलहौजी में पॉलीथीन, प्लास्टिक कचरा व गीला कचरा आय का साधन बनने जा रहा है। नगर परिषद के दायरे में आने वाले विभिन्न क्षेत्रों से एकत्र किए जाने वाले पॉलीथीन व प्लास्टिक कचरे को इंधन के तौर पर इस्तेमाल के लिए सीमेंट कंपनियों को बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जबकि डंपिग साइट पर गीले कचरे से खाद तैयार करवाने के लिए बनाए गए पिट में खाद बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। नगर परिषद इस खाद को भी खेतों व किचन गार्डन में इस्तेमाल के लिए बेचेगी।

डलहौजी शहर से एकत्र किए गए 527 किलो पॉलीथीन कचरे को मंगलवार को नगर परिषद नुरपुर के लिए भेजा गया। नुरपुर में पॉलीथीन कचरे के ब्लॉक बनाकर उन्हें बरमाणा स्थित सीमेंट कंपनी को भेजा जाएगा। नगर परिषद को सीमेंट कंपनियों से लगभग 15 रुपये प्रति किलोग्राम पॉलीथीन व प्लास्टिक कचरे के रूप में प्राप्त होंगे।

पॉलीथीन व प्लास्टिक कचरा प्रबंधन की इस व्यवस्था से जहां पर्यटन नगरी डलहौजी पॉलीथीन व प्लास्टिक कचरामुक्त बनेगी, वहीं प्लास्टिक कचरे को इंधन के तौर पर उपयोग के लिए सीमेंट कंपनियों को बिक्री किए जाने से नगर परिषद को आय भी अर्जित होगी। हालांकि प्रतिमाह कितना पॉलीथीन व प्लास्टिक कचरा शहर से निकलता है और उसके एवज में प्रतिमाह कितनी आय होगी, इसका सही आकलन नगर परिषद की ओर से किया जा रहा है।

पॉलीथीन व प्लास्टिक कचरे के ब्लॉक बनाने के लिए यहां बेलिग मशीन (ब्लॉक बनाने वाली मशीन) भी स्थापित कर दी गई है परंतु अभी तक मशीन संचालन के लिए बिजली का थ्री फेज कनेक्शन नहीं मिल पाने के कारण शहर से एकत्र हुए पॉलीथीन व प्लास्टिक कचरे के ब्लॉक नहीं बनाए जा सके और ब्लॉक बनाने के लिए इस कचरे को नगर परिषद नुरपुर को भेजा गया है। डलहौजी में स्थापित की गई बेलिग मशीन के लिए बिजली कनेक्शन लेने के लिए नगर परिषद ने बिजली बोर्ड के पास लगभग आठ लाख रुपये जमा करवा दिए हैं। कनेक्शन मिल जाने के बाद मशीन चालू हो जाएगी। इसके बाद कचरे से यहीं पर ब्लॉक बनाकर सीधे सीमेंट कंपनियों को भेजे जाएंगे।

--------------

डलहौजी शहर में सूखे व गीले कचरे का उचित प्रबंधन करने के उद्देश्य से शहर से एकत्र हुए 527 किलोग्राम पॉलीथीन व प्लास्टिक कचरे को सीमेंट कंपनियों को बेचने के लिए ब्लॉक तैयार करवाने के लिए नगर परिषद नुरपुर को भेजा गया है। पॉलीथीन व प्लास्टिक कचरे के एवज में नगर परिषद डलहौजी को 15 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से आय होगी। जबकि गीले कचरे को खाद में परिवर्तित कर भी नगर परिषद बिक्री करेगी। प्लास्टिक कचरे के ब्लॉक बनाने के लिए लगाई गई बेलिग मशीन के संचालन के लिए बिजली कनेक्शन लिया जाएगा। थ्री फेज बिजली कनेक्शन के लिए बिजली बोर्ड को आठ लाख रुपये जमा करवा दिए गए हैं। जबकि कचरा प्रबंधन हेतु सरकार से अन्य मशीनरी की भी मांग की गई है।

राखी कौशल, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद डलहौजी।

chat bot
आपका साथी