दसवीं से आगे पढ़ाई के लिए करना पड़ रहा लंबा सफर

विकास खंड मैहला की पंचायत बाट स्थित उच्च विद्यालय जुम्महार का दर्जा बढ़ाने की मांग लोगों ने उठाई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Aug 2022 09:47 PM (IST) Updated:Tue, 23 Aug 2022 09:47 PM (IST)
दसवीं से आगे पढ़ाई के लिए करना पड़ रहा लंबा सफर
दसवीं से आगे पढ़ाई के लिए करना पड़ रहा लंबा सफर

संवाद सूत्र, जुम्महार : जिला मुख्यालय के साथ लगते विकास खंड मैहला की पंचायत बाट स्थित उच्च विद्यालय जुम्महार का दर्जा बढ़ाने की मांग लोगों ने उठाई है। उनका कहना है कि बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए 10 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। मौसम बिगड़ने पर बच्चों को स्कूल तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। दसवीं से आगे शिक्षा ग्रहण करने के लिए लोग बेटियों को घर से दूर भेजने से कतराते हैं।

अभिभावक दलीप कुमार चौहान, शिव कुमार, डिंपल देवी, शकुंतला देवी, विमला, उíमला, बेली राम व सुधीर कुमार ने कहा जुम्महार स्कूल में 100 से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इससे आगे की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों को 10 किलोमीटर दूर चंबा या लुड्डू जाना पड़ता है। स्कूल में जमा एक व दो की कक्षाओं के लिए कमरों की भी व्यवस्था है और अन्य सुविधाएं भी हैं। जुम्महार स्कूल में मलेठी, प्रहैला, अगाहर, घरोणी, कुणबग, चाकला, नुआला सहित अन्य गांवों के बच्चे पढ़ाई करते हैं। अभिभावकों ने सरकार से जल्द स्कूल का दर्जा बढ़ाकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करने की मांग उठाई है। स्कूल का दर्जा बढ़ाने के लिए शिक्षा निदेशालय को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद स्कूल का दर्जा बढ़ा दिया जाएगा।

-प्यार सिंह चाढटक, उपनिदेशक, उच्च शिक्षा विभाग चंबा स्कूल का दर्जा बढ़ाने के लिए कई बार जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मांग की गई है लेकिन अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है। स्थानीय विधायक से भी मुलाकात कर मांग उठाई जाएगी।

-निक्को देवी, पूर्व प्रधान, पंचायत बाट जुम्महार स्कूल का दर्जा बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग को प्रस्ताव बनाने के आदेश दिए हैं। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर से मुलाकात कर प्राथमिकता से मांग उठाई जाएगी।

-पवन नैयर, सदर विधायक चंबा

chat bot
आपका साथी