रास्ते खस्ताहाल, सफाई व्यवस्था बदहाल

नगर पंचायत चुवाड़ी के तहत वार्ड छह में रहने वाले लोगों की दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 05:01 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 05:01 PM (IST)
रास्ते खस्ताहाल, सफाई व्यवस्था बदहाल
रास्ते खस्ताहाल, सफाई व्यवस्था बदहाल

संवाद सहयोगी, चुवाड़ी : नगर पंचायत चुवाड़ी के तहत वार्ड छह में रहने वाले लोगों की दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। वार्ड में निकास नालियों की हालत काफी दयनीय है, वहीं सिचाई कूहलों के माध्यम से बाजार की गंदगी किसानों के खेतों तक पहुंच रही है। रास्तों की हालत भी कुछ खास अच्छी नहीं है। बस अड्डे के समीप निकास नाली का कार्य अधूरा होने के कारण बारिश का पानी सड़क पर बहने लगता है। वार्ड में सफाई व्यवस्था भी कुछ खास अच्छी नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वार्ड नंबर छह में कूड़ा-कचरा फेंकने के लिए केवल एक ही डंपर रखा गया है। पर्याप्त डंपर न होने के कारण वार्ड में हर समय गंदगी का माहौल बना रहता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर पंचायत के उक्त वार्ड में अभी तक उस पर तरह से सुविधाएं नहीं मिल रही हैं, जिस तरह से मिलनी चाहिए।

--------

वार्ड की मुख्य समस्याएं

-बाजार की गंदगी सिचाई कूहल के माध्यम से खेतों में पहुंच रही। वार्ड में पर्याप्त डंपर नहीं हैं। डोर टू डोर सफाई व्यवस्था का प्रावधान नहीं है। बस अड्डे के समीप निकास नाली का कार्य अधूरा पड़ा है।

-----

यह होना चाहिए समाधान

वार्ड में पर्याप्त डंपर लगाए जाएं। हर दिन सफाई की जाए। घर से कूड़ा उठाने की सुविधा मिले। सिचाई कूहल को ठीक किया जाए ताकि पानी ताकि गंदगी खेतों में न पहुंचे। बस अड्डे के समीप निकास नाली का निर्माण होना चाहिए।

-----

चुवाड़ी में खेती करना काफी मुश्किल हो गया है। बाजार की सारी गंदगी सिचाई कूहलों के माध्यम से खेतों में पहुंच रही है, जिससे किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उक्त समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जाना बहुत जरूरी है।

-केवल सिंह राणा, स्थानीय निवासी।

--------

नगर पंचायत के वार्ड छह में रास्तों व नालियों की हालत काफी दयनीय है। उनका रखरखाव पिछले पांच साल से नहीं हो पाया है। रखरखाव न होने के कारण इनकी हालत बद से बदतर होती जा रही है। इसलिए इनका रखरखाव किया जाना बहुत जरूरी है।

-रशपाल बलोरिया, स्थानीय निवासी।

--------

बस अड्डे के करीब निकास नाली का कार्य दो साल से अधूरा पड़ा हुआ है, जिस कारण उसमें मिट्टी भर गई है। मिट्टी भर जाने के चलते जब भी बारिश होती है तो सारा पानी सड़क पर बहने लगता है। निकास नाली की हालत को जल्द सुधारा जाए।

-फारूख शेख, स्थानीय निवासी।

---------

वार्ड नंबर छह में केवल एक डंपर है। वह भी केवल बस अड्डे पर स्थापित है। सफाई व्यवस्था को सुचारू करने के लिए वार्ड में और डंपर लगने चाहिए। जब तक सफाई व्यवस्था को बेहतर नहीं बनाया जाता है, तब तक लोगों की दिक्कतें बरकरार रहेंगी।

-विजय चंद्रा, स्थानीय निवासी।

------

चुवाड़ी बाजार में घर-घर कचरा उठाया जाना चाहिए। यदि ऐसा किया जाता है तो बाजार में गंदगी नहीं फैलेगी। बाजार में कहीं भी डंपर नहीं है।

-कमल पराशर, स्थानीय निवासी।

---------

वार्ड में रास्तों की मरम्मत का कार्य चला हुआ है। सफाई व्यवस्था सुचारू रखने के लिए लोगों के सहयोग की जरूरत है। अपने वार्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना, गृहिणी गैस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को लाभ दिलवाया है। नगर पंचायत चुवाड़ी में स्थायी सचिव व कनिष्ठ अभियंता के कई पद डेपुटेशन पर चल रहे हैं जिस कारण कई काम लटके पड़े हैं।

-सुनीता राणा, वार्ड सदस्य।

chat bot
आपका साथी