पाइपलाइन टूटी, खेतों में नहीं पहुंच रहा पानी

जल शक्ति विभाग की ओर से बनीखेत के मेल क्षेत्र में किसानों को लाभान्वित कर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 06:33 AM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 06:33 AM (IST)
पाइपलाइन टूटी, खेतों में नहीं पहुंच रहा पानी
पाइपलाइन टूटी, खेतों में नहीं पहुंच रहा पानी

भूषण गुरुंग, बकलोह

जल शक्ति विभाग की ओर से बनीखेत के मेल क्षेत्र में किसानों को लाभान्वित करने के लिए बिछाई गई सिचाई पाइपलाइन जगह-जगह से टूट गई है। इस कारण खेतों में पानी नहीं पहुंच रहा है। ऐसे में किसान गेहूं की की बिजाई नहीं कर पा रहे हैं।

किसानों विजय कुमार, शंकर, संजू, पंकज, लक्की, शिव कुमार, प्रवेश व धर्म चंद का कहना है कि पाइपलाइन से क्षेत्र की करीब पांच सौ बीघा जमीन की सिंचाई होती थी। यहां पर बारिश कम होती है। ऐसे में सिचाई योजना के सहारे ही विभिन्न फसलें उगाई जाती हैं। खेतों की सिंचाई न होने से किसान गेहूं व सरसों की बिजाई नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाइपलाइन टूटने से धान की फसल की सिचाई भी अच्छी तरह से नहीं हुई है। इस कारण अच्छी फसल नहीं हुई है। सिचाई के अभाव में गेहूं व अन्य फसलें भी बर्बाद होने की आशंका बनी हुई है। किसानों का कहना है कि कई बार जल शक्ति विभाग को पाइपलाइन को दुरुस्त करवाने की गुहार लगाई गई लेकिन फिर भी समस्या का समाधान नहीं हुआ है।

------

मेल व आसपास के गांवों के लिए बिछाई गई पाइपलाइन जगह-जगह टूटने से किसानों को खेतों की सिंचाई करने में दिक्कत हो रही है। विभाग जल्द समस्या का समाधान करे।

-धर्म चंद, पूर्व प्रधान, मेल पंचायत

-----

सिचाई पाइपलाइन को जल्द दुरुस्त किया जाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं हुआ तो किसानों को खेती करना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए विभाग जल्द पाइपलाइन को जोड़े।

-प्रीतम सिंह, निवासी मेल

-----

किसान खेतों की सिचाई के लिए पाइपलाइन पर निर्भर हैं, क्योंकि यहां पर बारिश कम होती है। ऐसे में खेतों की सिचाई के लिए पाइपलाइन को दुरुस्त करना जरूरी है।

-रमेश कुमार, निवासी मेल

------

जल शक्ति विभाग की ओर से पाइपलाइन को दुरुस्त नहीं किया जा रहा है। इस कारण किसानों में रोष है। विभाग जल्द समाधान का समाधान करे ताकि फसलें प्रभावित न हों।

-पंकज कुमार, निवासी मेल

-------

जब तक सिचाई पाइपलाइन को दुरुस्त नहीं किया जाएगा तब तक अच्छी फसल की उम्मीद करना बेमानी है। अच्छी फसल तभी होगी जब खेतों में पर्याप्त पानी पहुंचेगा।

-संजय कुमार, निवासी मेल

------

किसानों की समस्या को देखते हुए जल शक्ति विभाग को जल्द सिचाई पाइपलाइन को दुरुस्त करवाना चाहिए खेतों की सिंचाई होने से गेहूं की बिजाई की जा सके।

-कुलदीप कुमार, निवासी मेल

-------

बरसात में भूस्खलन के कारण समस्या पैदा हुई है। लोक निर्माण विभाग द्वारा वाइंडिग का कार्य पूरा करने के बाद पाइपलाइन को दुरुस्त करवाकर सप्लाई दे दी जाएगी। टूटी पाइपलाइन को जोड़ा जाएगा।

-राकेश ठाकुर, अधिशाषी अभियंता, जल शक्ति विभाग डलहौजी

chat bot
आपका साथी