शहरवासियों को अब संपत्ति के हिसाब से देना होगा हाउस टैक्स

नगर परिषद अब शहरवासियों से प्रापर्टी के हिसाब से हाउस टैक्स वसूल करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jul 2022 04:44 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jul 2022 04:44 PM (IST)
शहरवासियों को अब संपत्ति के हिसाब से देना होगा हाउस टैक्स
शहरवासियों को अब संपत्ति के हिसाब से देना होगा हाउस टैक्स

जागरण संवाददाता, चंबा : नगर परिषद अब शहरवासियों से प्रापर्टी के हिसाब से हाउस टैक्स वसूल करेगी। सेटेलाइट सिस्टम से नगर परिषद के अधीन आने वाले लोगों की प्रापर्टी का आकलन पूरा कर लिया गया है। जियो टैगिग सिस्टम से प्रापर्टी का जो डाटा पूरी तरह से तैयार हो गया है, उसी के आधार पर लोगों को हाउस टैक्स जारी किए जाएंगे। प्रापर्टी की वैल्यू का 12 प्रतिशत लोगों को हाउस टैक्स के रूप में देना होगा।

तीन हजार से अधिक परिवार हाउस टैक्स के दायरे में आते हैं लेकिन नगर परिषद इन परिवारों से हाउस टैक्स वसूल नहीं कर पा रही है। नगर परिषद की ओर से जारी हाउस टैक्स को लेकर शहरवासी काफी विरोध कर रहे थे। शहरवासियों का कहना है कि शहर में जिन लोगों के तीन से चार मंजिला मकान हैं, उन्हें 400 से 500 रुपये हाउस टैक्स लगाया गया है, जबकि एक मंजिला भवन मालिक को 1000 रुपये हाउस टैक्स भरना पड़ता है। इसकी वजह से लोग हाउस टैक्स नहीं चुका रहे हैं। हाउस टैक्स न आने की वजह से नगर परिषद के राजस्व को भी घाटा हो रहा है।

अब जियो टैगिग के जरिये शहर के लोगों की प्रापर्टी का सही आकलन पूरा हो गया है। सभी लोगों पर एकसमान हाउस टैक्स नहीं लगेगा। जिस व्यक्ति की जितनी प्रापर्टी होगी, उसी हिसाब से हाउस टैक्स देना होगा। इससे नगर परिषद के राजस्व में पांच गुणा बढ़ोतरी होगी। इसको लेकर नगर परिषद ने निजी कंपनी को जियो टैगिग का कार्य सौंपा था। कंपनी ने इस कार्य को पूरा कर लिया है। कंपनी ने जियो टैगिग के अलावा डोर-टू-डोर जाकर भी लोगों की प्रापर्टी का खाका तैयार कर लिया ताकि जियो टैगिग और डोर-टू-डोर किए सर्वे का मिलान किया जा सके। सेटेलाइट के जरिये हाउस टैक्स निर्धारित होने से उन गरीब परिवारों को राहत मिलेगी जिन पर नगर परिषद ने मनमर्जी से हाउस टैक्स का बोझ डाला है।

---------

जियो टैगिग के जरिये नगर परिषद के अधीन आने वाले लोगों की प्रापर्टी का आकलन कर लिया गया है। अब लोगों को आकलन के आधार पर हाउस टैक्स जारी किए जाएंगे।

-अक्षित गुप्ता, ईओ नगर परिषद चंबा

----

नगर परिषद चंबा ने सेटेलाइट सिस्टम से नगर परिषद के अधीन आने वाले लोगों की प्रापर्टी का आकलन कर लिया है। अब नगर परिषद के अधीन आने वाले लोगों को हाउस टैक्स मकान व प्लाट के हिसाब से भरना होगा।

-नीलम नैयर,अध्यक्ष नप चंबा।

chat bot
आपका साथी