सेहत का साथ निभा रहीं स्वास्थ्य बीमा योजनाएं

उपचार को आयुष्मान व हिमकेयर सुविधा का बढ़ रहा प्रकोरोना महामारी के चलते जिला चंबा में वर्तमान समय में क‌र्फ्यू लगाया गया है। ऐसे में लोगों को बिना किसी पुख्ता वजह के घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। यही हाल अस्पतालों में उपचार करवाने पहुंचने वाले लोगों का भी है। अस्पताल में वही मरीज आ सकता है जिसकी बीमारी गंभीर हो।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 06:35 PM (IST) Updated:Wed, 29 Apr 2020 06:21 AM (IST)
सेहत का साथ निभा रहीं स्वास्थ्य बीमा योजनाएं
सेहत का साथ निभा रहीं स्वास्थ्य बीमा योजनाएं

संवाद सहयोगी, चंबा : कोरोना महामारी का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए चंबा जिला में भी क‌र्फ्यू लगाया गया है। ऐसे में लोगों को बिना किसी पुख्ता वजह के घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। यही हाल अस्पतालों में उपचार करवाने पहुंचने वाले लोगों का भी है। अस्पताल में वही लोग आ सकते हैं जिनकी बीमारी गंभीर हो।

अस्पताल आने वाले मरीजों में कई ऐसे होते हैं जो इलाज का खर्च खुद उठाते हैं। कई मरीज ऐसे भी हैं जो उपचार का खर्च उठाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे में उन्हें हिमकेयर व आयुष्मान जैसी मेडिकेयर सुविधाओं की जरूरत पड़ती है। चंबा जिला में मेडिकेयर का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। लोग स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का पूरा लाभ उठा रहे हैं। चंबा जिला में कई लोगों ने हिमकेयर व आयुष्मान योजना की सुविधा ली है। क‌र्फ्यू के एक माह के भीतर पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज चंबा में हिमकेयर सुविधा का 165 लोगों व आयुष्मान का 45 लोगों ने लाभ प्राप्त किया है।

----------

जब से हिमकेयर व आयुष्मान जैसी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं, तब से मरीजों को इसका काफी लाभ मिल रहा है। उन मरीजों के लिए यह तो और भी फायदेमंद है जो कि अपने पैसे से उपचार नहीं करवा पाते हैं।

डॉ. अंशुल, चिकित्सक।

------- कोरोना महामारी के बीच केवल उन्हीं मरीजों को अस्पताल तक आने की सलाह दी जा रही है जो गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं या फिर गर्भवती महिलाएं हैं जिनके हिमकेयर व आयुष्मान कार्ड बने हुए हैं। इन लोगों पर उपचार का अधिक बोझ नहीं पड़ता है।

डॉ. काजल, चिकित्सक।

------ हिमकेयर व आयुष्मान सुविधाओं का मरीज काफी लाभ उठा रहे हैं। गरीब तबके के लिए ये योजनाएं किसी वरदान से कम नहीं हैं। गरीब तबके के लोग महंगा इलाज करवाने में सक्षम नहीं होते हैं। ऐसी मुश्किल घड़ी में उक्त कार्ड गरीबों के लिए सहारा बन रहे हैं।

डॉ. हिमानी ठाकुर, चिकित्सक।

------

आज कोरोना जैसी महामारी ने गरीब परिवारों की आर्थिकी पर संकट ला खड़ा किया है। जरूरतमंदों को प्रशासन व कई सामाजिक संगठनों द्वारा राशन तो मुहैया करवाया जा रहा है लेकिन, यदि कोई बीमार पड़े तो उपचार के लिए हिमकेयर व आयुष्मान भारत कार्ड ही काम आ रहे हैं।

धर्म चंद, मरीज।

--------- गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान व हिमकेयर सुविधाओं का काफी लाभ है। संपन्न परिवार तो महंगे से महंगा उपचार भी करवा लेते हैं लेकिन, दिक्कत गरीब परिवारों को ही आती है। इसलिए इन योजनाओं के प्रति गरीबों का रुझान बढ़ा है।

कृष्ण चंद, मरीज।

------- गरीब परिवार हर दिन कमाई करके भी महंगा उपचार नहीं करवा पाते हैं। अब जबकि कोरोना महामारी के कारण क‌र्फ्यू लगाया गया है तो लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। राशन की किल्लत आने पर उन्हें प्रशासन या सामाजिक संगठन पूरा कर देते हैं लेकिन गंभीर बीमारी में स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्ड ही काम आते हैं।

अमर सिंह, मरीज।

chat bot
आपका साथी