किलाड़ में बनेगा एकलव्य आवासीय मॉडर्न स्कूल

चंबा जिला के जनजातीय ब्लॉक पांगी के किलाड़ मुख्यालय में केंद्र सरकार द्वारा एकलव्य आवासीय विद्यालय को स्वीकृति प्रदान की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jan 2019 08:40 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 08:40 AM (IST)
किलाड़ में बनेगा एकलव्य आवासीय मॉडर्न स्कूल
किलाड़ में बनेगा एकलव्य आवासीय मॉडर्न स्कूल

कृष्ण चंद राणा, पांगी

जिला चंबा के जनजातीय ब्लॉक पांगी के किलाड़ मुख्यालय में एकलव्य आवासीय विद्यालय बनेगा। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इसमें 410 छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के साथ छात्रावास का निर्माण करके रहने का प्रबंध भी किया जाएगा। इस विद्यालय में केंद्रीय विद्यालयों की तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी। पांगी में 2010 में भी एकलव्य आवासीय विद्यालय की स्वीकृति केंद्र सरकार ने दी थी। लेकिन जिस जगह पर भूमि चिह्नित की गई थी उस जगह का पंचायत से अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिल पाया था। इस कारण इस विद्यालय भवन का निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जा सका था। वर्ष 2018 में सरकार ने पांगी प्रशासन को जगह का चयन करके भवन निर्माण से संबंधित तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के आदेश दिए थे। पांगी प्रशासन ने करयास पंचायत में 90 बीघा जमीन का चयन कर इसकी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली हैं। जिसका अनापत्ति प्रमाणपत्र पंचायत से लेकर केंद्र तथा प्रदेश सरकार को भेजा गया है। चयनित जमीन को जनजातीय विकास विभाग के नाम करने की प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाएगा।

जनजातीय विकास मंत्रालय से भवन निर्माण के लिए 16 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। जैसे ही पांगी प्रशासन अपनी रिपोर्ट प्रदेश सरकार के माध्यम से केंद्र को भेजेगा इसके बाद सरकार से पैसा आते ही काम शुरू हो जाएगा। इस विद्यालय में 12वीं तक बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी। इसमें सभी वर्ग के लोगों के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। पांगी में शिक्षा में गुणवत्ता लाने के उद्देश्य से सरकार ने एकलव्य आवासीय विद्यालय खोलने का फैसला लिया है। इसमें पहली से 12वीं कक्षा तक 410 छात्र-छात्राएं शिक्षा हासिल कर सकते हैं। इसके लिए 90 बीघा जमीन की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली है। केंद्र व प्रदेश सरकार ने 16 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। इसमें पांच करोड़ रुपये जनजातीय विकास विभाग के पास आ गया है। जनजातीय विकास विभाग की देखरेख में भवन का निर्माण कार्य किया जाएगा। विद्यालय में छात्रों को सभी सुविधाएं केंद्र व प्रदेश सरकार मुहैया करवाएगी।

बी भारती, कार्यकारी आवासीय आयुक्त पांगी।

chat bot
आपका साथी