सभी समझें जिम्मेदारी तो नहीं रहेगी गंदगी की बीमारी

दैनिक जागरण की ओर से बुधवार को सुल्तानपुर में 'मेरा भारत स्वच्छ' अभियान चलाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 04:11 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 04:11 PM (IST)
सभी समझें जिम्मेदारी तो नहीं रहेगी गंदगी की बीमारी
सभी समझें जिम्मेदारी तो नहीं रहेगी गंदगी की बीमारी

संवाद सहयोगी, चंबा : दैनिक जागरण की ओर से बुधवार को सुल्तानपुर में 'मेरा भारत स्वच्छ' अभियान चलाया गया। इसकी शुरुआत राणा अस्पताल चंबा के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत राणा ने की। इसके उपरांत स्वच्छता प्रहरियों सहित अस्पताल स्टाफ ने अस्पताल परिसर व इसके आपसास साफ-सफाई की। साथ ही लोगों को स्वच्छता का महत्व बताया। लोगों से स्वच्छता अपनाने की अपील की गई। गंदगी से फैलने वाली बीमारियों के बारे में भी बताया गया। इसके नुकसान के साथ स्वच्छता से होने वाले फायदों पर भी लोगों को जागरूक किया गया। यदि स्वच्छता की ओर प्रत्येक व्यक्ति अपने कर्तव्य का ईमानदारी के साथ निर्वहन करता है तो गंदगी कभी भी नहीं फैल सकती है। लोग खाने की चीजें खाकर खुले में खाली पैकेट फेंक देते हैं, जिससे गंदगी फैलती है। कूड़ा-कचरा खुले में फेंकने की बजाय कूड़ादान में ही डालना चाहिए। यदि सभी लोग ऐसा करेंगे तो स्वच्छता को बनाए रखने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। स्वच्छता के प्रहरी किए सम्मानित

मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत स्वच्छता के प्रहरी पुष्पा, दुर्गो, प्रियंका ठाकुर, ललित, युगल, प्रदीप, इरशाद बेगम, संतोष तथा अनीता को डॉ. प्रशांत राणा ने दैनिक जागरण की ओर से प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। साथ ही उनसे अन्य लोगों को भी स्वच्छता पर जागरूक करने की अपील की।

दैनिक जागरण की ओर से चलाया जा रहा मेरा भारत स्वच्छ अभियान लोगों को स्वच्छता पर जागरूक करने का एक बेहतर माध्यम है। इसमें स्वच्छता के प्रहरियों को भी प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया जा रहा है। इससे उन्हें मनोबल मिलेगा। सभी लोग स्वच्छता पर जागरूक होंगे तथा पूरी ईमानदारी के साथ इस पर कार्य करेंगे तो गंदगी फैलेगी ही नहीं।

- डॉ. प्रशांत राणा, हड्डी रोग विशेषज्ञ राणा अस्पताल चंबा। मेरा भारत स्वच्छ अभियान लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रहा है। इस अभियान से सभी लोगों को जुड़ने की जरूरत है। गंदगी फैलने से नकारात्मकता फैलती है, जबकि स्वच्छता से सकारात्मक विचार आते हैं। सभी लोग अभियान के साथ जुड़कर कार्य करेंगे तथा अपने स्तर पर भी अभियान चलाएंगे तो वो दिन दूर नहीं, जब गंदगी का नामोनिशान नहीं रहेगा।

गौरी राणा, प्रबंधक राणा अस्पताल चंबा। स्वच्छता की दृष्टि से यह प्रयास काफी कारगर साबित होगा। इस अभियान से लोग जागरूक हो रहे हैं। आज के समय में लोग घरों में तो साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं, लेकिन आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाने में कम योगदान देते हैं। वातावरण को स्वच्छ बनाना सभी का कर्तव्य है। सभी लोगों को इसके लिए आगे आना चाहिए।

संतोष सोनी, डिस्पेंसरी स्टाफ राणा अस्पताल चंबा। स्वच्छता की ओर सभी लोगों को ध्यान देने की जरूरत है। अभियान लोगों को जागरूक करने का कार्य करते हैं। यदि लोग जागरूक होने के बाद भी स्वच्छता का कार्य कर्तव्य की तरह नहीं निभाते हैं तो यह गलत है। सभी लोगों को इस ओर मिलकर कार्य करने की जरूरत है।

प्रदीप, रेडियोग्राफर राणा अस्पताल चंबा।

chat bot
आपका साथी