पर‍िजनों से म‍िलने को व्‍याकुल बच्‍चों के ल‍िए देवदूत बनी वायुसेना

ह‍िमाचल प्रदेश के ज‍िला चंबा के होली में खेल प्रत‍ियोग‍िता में भाग लेने के ल‍िए दूरदराज के क्षेत्र पांगी से पहुंचे बच्‍चों के ल‍िए भारतीय वायुसेना देवदूत बनकर आई।

By Munish Kumar DixitEdited By: Publish:Thu, 27 Sep 2018 06:03 PM (IST) Updated:Fri, 28 Sep 2018 07:48 AM (IST)
पर‍िजनों से म‍िलने को व्‍याकुल बच्‍चों के ल‍िए देवदूत बनी वायुसेना
पर‍िजनों से म‍िलने को व्‍याकुल बच्‍चों के ल‍िए देवदूत बनी वायुसेना

जेएनएन, चंबा: ह‍िमाचल प्रदेश के ज‍िला चंबा के होली में खेल प्रत‍ियोग‍िता में भाग लेने के ल‍िए दूरदराज के क्षेत्र पांगी से पहुंचे बच्‍चों के ल‍िए भारतीय वायुसेना देवदूत बनकर आई। यह बच्‍चे कई द‍िनों से बार‍िश के कारण मार्ग बंद होने से होली में ही फंसे हुए थे। ऐसे में यह अब अपने पर‍िजनों से म‍िलने के ल‍िए व्‍याकुल थे। लेक‍िन कहीं से मार्ग खुलने की उम्‍मीद नजर नहीं आ रही थी। ऐेसे समय में सरकार की मदद से लाहुल स्‍पीत‍ि में रेस्‍कयू के काम में लगी वायुसेना इन बच्‍चों व इनके श‍िक्षकों के ल‍िए देवदूत बनकर आई।

ज‍िला चंबा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय होली में खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद भारी बारिश के कारण ये फंसे इन बच्चों को वीरवार को 70 क‍िलोमीटर दूर जिला मुख्यालय स्थित हेलिपैड में लाया गया। यहां से पांगी रवाना कर दिया गया है। पांगी का चंबा का ह‍िस्‍सा है, लेकिन पांगी की चंबा से दूरी 200 क‍िलोमीटर से अध‍िक है। लेकिन बार‍िश व बर्फबारी के कारण पांगी तक जाने वाले रास्‍ते बंद हो गए हैं। पांगी तक दूसरे मार्ग से वाया जम्‍मू कश्‍मीर होकर जाना पड़ता है। यहां की दूरी इससे भी तीन गुणा अध‍िक है। ऐसे में बच्‍चों को घर तक पहुंचाना ही मुश‍िकल हो रहा था।

इन बच्चों को बुधवार शाम को होली से सुरक्षित निकालकर चंबा मुख्यालय पहुंचाया गया था। वीरवार शाम को बच्चों को वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर की मदद से पांगी भेज दिया गया है। हेलीकॉप्टर के माध्यम से कुल 47 लोग भेजे गए हैं, जिनमें 37 बच्चे व दस अध्यापक शामिल हैं। बच्चों को हेलीकॉप्टर से रवाना करने के दौरान भरमौर-पांगी के विधायक जियालाल कपूर भी चंबा स्थित हेलीपैड में मौजूद रहे। जैसे ही हेलीपैड में हेलीकॉप्टर उतरे, बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। गौरतलब है कि होली स्कूल में खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चे भारी बारिश के कारण बंद हुए मार्गों के बाद होली में ही फंस कर रह गए थे। इनमें पांगी के स्कूलों के बच्चे भी शामिल थे।

बच्चों को वीरवार को वायु सेना के हेलि‍कॉप्टरों की मदद से पांगी के लिए रवाना कर दिया गया है। इन बच्चों को बुधवार शाम को होली से सुरक्षित निकाल कर चंबा पहुंचाया गया था। -हरिकेश मीणा, उपायुक्त चंबा।

प्रशासन द्वारा होली में फंसे बच्चों को सुरक्षित निकालकर घर भेज दिया गया है। पांगी के बच्चों को भी हेलिकॉप्टर के माध्यम से भेजा गया है। प्रशासन द्वारा बेहतर कार्य किया गया है। -जिया लाल कपूर, विधायक भरमौर-पांगी।

chat bot
आपका साथी