एचपीएमसी खरीद रहा छोटे आकार के सेब

By Edited By: Publish:Tue, 02 Sep 2014 01:08 AM (IST) Updated:Tue, 02 Sep 2014 01:08 AM (IST)
एचपीएमसी खरीद रहा छोटे आकार के सेब

संवाद सूत्र, तीसा : उपमंडल तीसा में सेब का आकार छोटा होने पर भी बागवानों को इस बार नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। क्योंकि एचपीएमसी द्वारा चुराह घाटी में छोटे आकार के सेब को बागवानों से लगभग साढ़े छह रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदा जा रहा है।

चुराह घाटी में एक सोसायटी ने इस प्रक्रिया के तहत सेब खरीदना शुरू कर दिया है। चुराह घाटी में सेब उत्पादन की दृष्टि से पिछले वर्ष से ही एचपीएमसी द्वारा सेब खरीद प्रक्रिया को शुरू किया गया था। इसी के तहत पिछले वर्ष एचपीएमसी ने चुराह घाटी में लगभग चार लाख रुपये का सेब खरीदा था। गौरतलब है कि चुराह घाटी में सेब के तुड़ान की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। जबकि बाहरी क्षेत्रों की मंडियों में अच्छे आकार के सेब की मांग होने के चलते छोटे आकार के सेब हर वर्ष बागवानों को फेंकने पड़ते थे। जिसके चलते उन्हें काफी नुकसान हो रहा था। प्रदेश में सेब से जूस निकालने वाली एचपीएमसी ने इस घाटी के बागवानों की इस समस्या को दूर करने के लिए अच्छी पहल की है। बताया जा रहा है कि अब एचपीएमसी की ओर से काम कर रही सोसायटी ने काफी मात्रा में इस तरह का सेब एकत्रित कर लिया है। ऐसे में चुराह घाटी के सेब बागवानों को वर्ष भर की अपनी मेहनत के प्रति खासा संतोष दिख रहा है।

चुराह घाटी में एचपीएमसी की सोसायटी के महाप्रबंधक ओपी शर्मा ने बताया कि कई बार मौसम के प्रभाव से सेब का आकार नहीं बढ़ पाता है। जिसकी मंडियों में मांग बहुत कम होती है। एचपीएमसी की छोटे आकार वाले सेब से जूस तैयार करने की योजना है। जिसके चलते चुराह घाटी के सेब बागवानों को यह सुविधा प्रदान की जा रही है। ताकि इस क्षेत्र के अधिक से अधिक बागवान सेब उत्पादन से जुड़ सकें।

chat bot
आपका साथी