युवाओं की सेहत खराब न कर दे जिम

मैहरीं काथला पंचायत के युवाओं की सेहत बनाने के लिए राजकीय वरिष्ठ मा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Aug 2018 06:14 PM (IST) Updated:Thu, 23 Aug 2018 06:14 PM (IST)
युवाओं की सेहत खराब न कर दे जिम
युवाओं की सेहत खराब न कर दे जिम

संवाद सहयोगी, बम्म : मैहरीं काथला पंचायत के युवाओं की सेहत बनाने के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाल्टी में लगाया गया जिम उनकी जान पर भारी पड़ सकता है। जिस भवन में जिम खोला गया है, वो शिक्षा विभाग ने असुरक्षित घोषित कर रखा है। पंचायत इसके संचालन में कितनी संजीदा है, इसका खुद ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

चौंकाने वाली बात यह है कि एक या दो नहीं कई वर्ष से नाल्टी स्कूल के असुरक्षित भवन में जिम खोल रखा है। शिक्षा विभाग ने इस स्कूल भवन को

पिछले कुछ समय से असुरक्षित घोषित कर दिया था। लापरवाही का आलम यह है कि पंचायत ने इस बात को दरकिनार करते हुए इस असुरक्षित भवन में जिम चलाने को हरी झंडी दे दी। इस पर स्कूल के प्रिंसिपल ने असुरक्षित भवन में जिम खोलन पर पंचायत को नोटिस जारी किया था। नोटिस में भवन के असुरिक्षत होने का हवाला देकर इसे किसी दूसरी जगह स्थानांतरित करने का उल्लेख किया था।

ग्रामीणों का कहना है कि स्थानीय युवा इस जिम का प्रयोग करते हैं। ऐसे में भवन उनकी उपस्थिति में गिरता है तो जान का नुकसान हो सकता है। इसलिए पंचायत को समय रहते हुए इस जिम को अन्य स्थान पर स्थानातंरित कर देना चाहिए।

पंचायत प्रधान कांता देवी ने बताया कि बताया कि जिम की देखरेख करने वाले युवाओं को 10 दिन के भीतर परनाल में किसी अन्य जगह पर नया कमरा लेकर इसे स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है। जल्द व्यवस्था होने पर उन्हें सूचित करने के लिए कहा गया है। यदि निर्धारित दिनों के भीतर किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं दी जाती है तो पंचायत अपने स्तर पर जिम को स्थानांतरित कर देगी।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाल्टी के प्रिंसिपल बीडी शर्मा का कहना है कि भवन को असुरक्षित घोषित किया गया है। इस भवन में युवाओं ने जिम खोल रखा है तथा युवा रोजाना इसका इसका इस्तेमाल करते हैं। यदि ऐसे में किसी भी तरह की कोई अनहोनी होती है तो उसके लिए स्कूल प्रबंधन जिम्मेवार नहीं होगा। पंचायत को दो बार नोटिस भेजकर बताया गया है कि इस भवन को असुरक्षित घोषित किया गया है। इसलिए जिम किसी दूसरी जगह ले जाएं।

chat bot
आपका साथी