सैकड़ों मतदाताओं के नाम सूची से गायब

पंचायत चुनाव की मतदाता सूची में बड़े स्तर पर गड़बड़ियां सामने आई है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 07:27 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 07:27 PM (IST)
सैकड़ों मतदाताओं के नाम सूची से गायब
सैकड़ों मतदाताओं के नाम सूची से गायब

संवाद सहयोगी, बरठीं : पंचायत चुनाव की मतदाता सूची में बड़े स्तर पर गड़बड़ियां सामने आई हैं। लोकसभा-विधानसभा चुनाव में वोट डालने वाले सैकड़ों मतदाताओं के नाम सूची से गायब मिले। यह समस्या एकाध जगह नहीं, बल्कि झंडूता विधानसभा क्षेत्र की कई पंचायतों में रही। इसके अलावा नाम में भी बड़े स्तर पर गलतियां सामने आई, जिसके चलते सैकड़ों मतदाता मतदान से वंचित रह गए।

तीसरे चरण के मतदान में इस समस्या को लेकर मतदाताओं में भारी रोष देखने को भी मिला। विधानसभा क्षेत्र झंडूता की ग्राम पंचायत बलोह, गंढीर, सुनहानी व दसलेहड़ा सहित अन्य पंचायतों में बड़ी संख्या में वोटरों के नाम कटने की शिकायत निर्वाचन अधिकारी से की गई तो उन्होंने जवाब दिया कि मतदाता सूचियों के पुनर्निरीक्षण का काम उन्होंने पंचायत सचिवों को दिया था। उन्होंने सूची पंचायत घर में लगाई थी। ऐसे में लोगों को अपने नाम को लेकर सजग रहना चाहिए था।

क्षेत्र के मतदाता सौरभ राणा, अति कुमारी, अनीता, अजय कुमार, अनुपम, पूजा कुमारी, कोमल कुमारी, पंकज चौधरी, कंचन कुमारी, पूनम वाला, सुरेखा, सैलका, मनदीप कुमार, निधि, किरण, अंजना, यशपाल, मीनाक्षी, ज्योति, मनीष, संजीव, प्रियंका, नेहा, कमलेश, अंजना कुमारी, जमुना सहित अन्य मतदाता सूची में नाम खोजते रहे, लेकिन उनके नाम सूची से गायब थे। इन लोगों ने निर्वाचन आयोग में शिकायत की बात कही है। उन्होने कहा कि कर्मचारियों की लापरवाही के चलते कई ऐसे लोग भी हैं, जिनके आधे परिवार का नाम सूची में है और आधे का नहीं। इसके अलावा बलोह, फगोग, खरोटा, संगासवी, बल्लू सहित अन्य कई जगह भी कई लोग बिना वोट डाले बैरंग लौटे।

उधर, ग्राम पंचायत वलोह की सचिव रंजना कुमारी ने बताया कि मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने के लिए सूची को पंचायत घर के बाहर लगाया था। उन्होंने 40 नए लोगों को मतदाता सूची में शामिल किया है। बावजूद इसके कुछ लोग पंचायत घर में आए ही नहीं जिनका नाम मतदाता सूची में अंकित नहीं हुआ है।

chat bot
आपका साथी