नगर परिषद बिलासपुर ने अधूरे पार्किगस्थल को बना दिया डंपिग साइट

नगर परिषद बिलासपुर करीब दो वर्ष बीतने के बाद भी डंपिग साइट तय नहीं कर पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 May 2022 05:18 PM (IST) Updated:Thu, 12 May 2022 05:18 PM (IST)
नगर परिषद बिलासपुर ने अधूरे पार्किगस्थल को बना दिया डंपिग साइट
नगर परिषद बिलासपुर ने अधूरे पार्किगस्थल को बना दिया डंपिग साइट

रजनीश महाजन, बिलासपुर

नगर परिषद बिलासपुर करीब दो वर्ष बीतने के बाद भी डंपिग साइट तय नहीं कर पाई है। ऐसे में नगर परिषद ने अब करोड़ों रुपये से बनने वाली पार्किग को ही अपनी डंपिग साइट बना लिया है। हैरानी की बात है कि नगर परिषद इसे भले ही डंपिग साइट का इसे हल मान रही हो, लेकिन कूड़े से उठनी वाली बदबू ने लोगों की नाक में दम कर रखा है। करोड़ों रुपये से बनने वाली निर्माणाधीन पार्किग अब कूड़े का ढेर नजर आ रही है।

इस बहुद्देश्यीय पार्किग को कूड़े की डंपिग साइट में परिवर्तन करने के बाद लोगों के विरोध के स्वर भी उठना शुरू हो गए हैं क्योंकि इससे निकलने वाली बदबू से बाजार में रहना भी मुश्किल हो गया है। डंपिग साइट बनने के बाद नगर परिषद की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान लग रहे हैं, क्योंकि अब पार्किग नहीं लग रही है।

सूत्रों की मानें तो यहां पर शीघ्र ही कूड़ा संयंत्र लगाने की भी योजना है। ऐसे में अब सवाल उठ रहे हैं कि अगर इसे डंपिग साइट ही बनाना था तो इस पर करोड़ों रुपये खर्च करने की क्या आवश्यकता है।

लोगों का कहना है कि पहले तो नगर परिषद ने करोड़ों रुपये खर्च कर लोगों को पार्किग की सब्जबाग दिखाए और अब इसे डंपिग साइट बनाना शुरू कर दिया है। लोगों का कहना है कि अब बरसात का मौसम भी आने वाला है। ऐसे में कथित डंपिग साइट से निकलने वाली गंदगी भी नालों से होती हुई गोबिंदसागर झील में मिल जाएगी। इसके साथ ही इस डंपिग साइट से मक्खी मच्छर पनपना भी शुरू हो जाएंगे जो बीमारियों को फैलाने में अपनी भूमिका निभाएगी।

हालांकि नगर परिषद के अधिकारियों की मानें तो वह इसे डंपिग साइट मिलने पर बदलने की बात कर रहे हैं, लेकिन यहां पर यह बात सोचनीय है कि नगर परिषद जो काम दो वर्ष बीतने के बाद भी नहीं कर पाई वह चंद दिनों में कैसे डंपिग साइट ढूंढ सकती है। वहीं अगर एक बार यहां पर कूड़ा संयंत्र स्थापित कर दिया जाता है तो क्या उसे बार-बार वहां से हटाया जाएगा। ----------------

डंपिग साइट न होने के कारण पार्किग की जगह पर डंपिग साइट बनाया गया है। यदि यहां पर पार्किग का निर्माण शुरू होता है तो इसे यहां से हटा दिया जाएगा।

-उर्वशी वालिया, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद बिलासपुर।

chat bot
आपका साथी