एक लाख से अधिक बच्चों को दी जाएगी पेट के कीड़े मारने की दवा

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम दो से 10 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 07:46 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 07:46 PM (IST)
एक लाख से अधिक बच्चों को दी जाएगी पेट के कीड़े मारने की दवा
एक लाख से अधिक बच्चों को दी जाएगी पेट के कीड़े मारने की दवा

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम दो से 10 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता घर-घर जाकर एक से 19 वर्ष तक की आयु के बच्चों और युवाओं को कृमि मुक्ति की दवा एल्बेंडाजोल की निर्धारित खुराक खिलाएंगी।

उपायुक्त रोहित जम्वाल ने जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत जिला में 1,04,224 बच्चों को दवा खिलाई जाएगी। एक से पांच वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल के साथ विटामिन ए की दवा खिलाई जाएगी तथा पांच वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के बच्चों को केवल एल्बेंडाजोल दवा दी जाएगी।

कोविड-19 के दृष्टिगत स्कूली बच्चों को दवा खिलाने के लिए उपनिदेशक उच्च शिक्षा व प्राथमिक शिक्षा का भी आवश्यक सहयोग लिया जाएगा। एल्बेंडाजोल एक सुरक्षित व असरदार दवा है जो एक वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों को खिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि दवा खिलाने से पूर्व आशा वर्कर/आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं को पूर्ण रूप प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने समस्त बीएमओ को भी निर्देश दिए कि वे एसडीएम की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स समिति का गठन करें। उन्होंने बताया जो बच्चे खांसी, जुखाम और बुखार से पीड़ित होंगे उन्हें यह दवा नहीं पिलाई जाएगी। इसके अतिरिक्त कटेंनमेंट जोन में भी दवा नहीं पिलाई जाएगी।

सीएमओ डा. प्रकाश दरोच ने बताया कि बच्चों के पेट में कृमि संक्रमण के कारण उनके शारीरिक और दिमागी विकास में बाधा आती है जिससे कुपोषण और खून की कमी (एनीमिया) हो जाता है। पेट के कीड़े मारने के लिए कृमि नियंत्रण की दवा (एल्बेंडाजोल) नियमित तौर पर लेने से जहां शरीर में पोषण का स्तर बेहतर होता है तो वहीं बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। बैठक में एडीसी तोरूल एस रवीश, एसडीएम रामेश्वर दास, उपनिदेशक उच्च शिक्षा राजकुमार, प्राथमिक सुदर्शन, एमओएच डा. परविन्द्र सिंह, जिला पंचायत अधिकारी शशि बाला, सीडीपीओ नीलम टाडू के अतिरिक्त विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी