गैर संचारी रोगों का आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

सिविल अस्पताल घुमारवीं में आशा कार्यकर्ताओं को गैर संचारी रोगों पर जानकारी देने के लिए आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शनिवार को संपन्न हो गया। इस शिविर में सिविल अस्पताल घुमारवीं के खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ अभिनीत शर्मा व खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चन्देल ने आशा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Feb 2020 04:31 PM (IST) Updated:Sat, 15 Feb 2020 04:31 PM (IST)
गैर संचारी रोगों का आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण
गैर संचारी रोगों का आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, घुमारवीं : सिविल अस्पताल घुमारवीं में आशा कार्यकर्ताओं को गैर संचारी रोगों पर जानकारी देने के लिए आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शनिवार को संपन्न हो गया। शिविर में सिविल अस्पताल घुमारवीं के खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ. अभिनीत शर्मा व खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चंदेल ने आशा कार्यकर्ताओं को गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का प्रशिक्षण दिया।

डॉ. अभिनीत शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में आशा कार्यकर्ताओं को उच्च रक्तचाप, मधुमेह रोग, स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर आदि के बारे में बताया गया। गैर संचारी रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को नहीं होते तथा कुछ हद तक गैर संचारी रोगों को हम शारीरिक व्यायाम और खानपान से भी नियंत्रित कर सकते हैं। इस प्रशिक्षण के बाद आशा कार्यकर्ता 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का घर-घर जाकर गैर संचारी रोगों के बारे में लोगों को जागरूक करेंगी।

स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चंदेल ने बताया कि आशा प्रशिक्षण के दूसरे बैच में पांच दिन के प्रशिक्षण में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुठेड़ा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मैहरी काथाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दधोल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुसनाल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेहड़ी सरेल की 43 आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया।

इसी कड़ी के तहत तीसरे बैच का पांच दिन का प्रशिक्षण शिविर 17 फरवरी से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भराड़ी में शुरू होगा जिसमें 34 आशा वर्कर गैर संचारी रोगों पर प्रशिक्षण लेंगी।

chat bot
आपका साथी