बिलासपुर में कूड़ा उठाने की योजना अधर में

अभिषेक सोनी, बिलासपुर बिलासपुर शहर को स्वच्छ रखने में नगर परिषद कामयाब साबित तो हो रहा है पर कई जग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Dec 2017 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 13 Dec 2017 05:31 PM (IST)
बिलासपुर में कूड़ा उठाने की योजना अधर में
बिलासपुर में कूड़ा उठाने की योजना अधर में

अभिषेक सोनी, बिलासपुर

बिलासपुर शहर को स्वच्छ रखने में नगर परिषद कामयाब साबित तो हो रहा है पर कई जगह व्यवस्था खराब भी है। स्वच्छता को लेकर नगर परिषद द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है, लेकिन, कई जगह कूड़ा उठाने वालों के साथ दु‌र्व्यवहार करने के मामले भी सामने आ रहे हैं, जिससे कहीं न कहीं योजना को सिरे चढ़ाने में दिक्कत आ रही है। कई लोग तो कूड़ा उठाने के लिए निर्धारित की गई राशि भी देने से मना कर देते हैं। ऐसे लोगों पर शिकंजा कसते हुए नगर परिषद ने कड़ा संज्ञान लिया है, जिसके तहत कोसरियां सेक्टर के तीन लोगों को नोटिस जारी किया गया है। साथ ही कूड़ा उठाने वालों के साथ दु‌र्व्यवहार करने वालों से योजना को बेहतरीन व सुचारू रूप से चलाने में सहयोग देने की अपील की गई है।

शहर के कोसरियां व रौड़ा सेक्टर में कई जगह लोग कूड़ा उठाने करी योजना से संतुष्ट नहीं हैं। योजना के तहत कूड़ा सुबह 10 बजे से पहले घरों से उठना चाहिए। कई बार कूड़ा उठाने वाले 12 से एक के बीच आते हैं। उस समय कोई भी कूड़ा देने के लिए घर में मौजूद नहीं होता है। इस परेशानी को लेकर कई बार लोगों में तू-तू, मैं-मैं हो जाती है। इस बारे में नगर परिषद के अधिकारी की मानें तो कई बार कुछ कर्मचारी छुट्टी पर होते हैं, जिससे शेष कर्मचारियों पर काम अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में कई बार कूड़ा उठाने में देरी हो जाती है। शहर को साफ-सुथरा रखने में नगर परिषद व लोगों का आपसी तालमेल जरूरी है। तभी स्वच्छता अभियान को सफल बनाया जा सकता है।

-------------------

बाजार में बोरियों में भरा कूड़ा

घरों से तो कूड़ा रोजाना उठ रहा है, लेकिन गांधी मार्केट में कई दिनों से कूड़ा न उठने से गंदगी के ढेर लग गए हैं, जिससे दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई दुकानदारों ने स्वयं बाजार से कूड़ा एकत्रित करके बोरियों में रख दिया है। दुकानदारों में जितेंद्र, सुरेश, सोहन, दिला राम, काकू, संजय व राजेश का कहना है कि बाजार से भी रोजाना कूड़ा उठना चाहिए। दुकानदारों ने कूड़े की जो बोरियां भरी हैं, उन्हें जल्द से जल्द उठाया जाए।

--------------------

बिलासपुर को स्वच्छ रखने में लोगों को भी जागरूक होना चाहिए। कई जगह पर कूड़ा उठाने वालों के साथ दु‌र्व्यवहार भी किया जा रहा है। कई लोग उन्हें मासिक निर्धारित राशि भी नहीं दे रहे। कहीं व्यवस्था सही नहीं हुई है, तो उसे दुरुस्त किया जाएगा।

-केआर ठाकुर, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद बिलासपुर।

chat bot
आपका साथी