लाखों लीटर पानी, सप्लाई करने में कोताही

लाइव रिपोर्ट श्याम लाल शर्मा, स्वाहण दिन रविवार समय 8.30 बजे स्थान स्वाहण पंचायत खैरियां ग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Apr 2017 01:01 AM (IST) Updated:Mon, 24 Apr 2017 01:01 AM (IST)
लाखों लीटर पानी, सप्लाई करने में कोताही
लाखों लीटर पानी, सप्लाई करने में कोताही

लाइव रिपोर्ट

श्याम लाल शर्मा, स्वाहण

दिन रविवार

समय 8.30 बजे

स्थान स्वाहण पंचायत

खैरियां गांव में बने आइपीएच विभाग के ढाई लाख लीटर पानी की क्षमता वाले दो जल भंडारण टैंक से पानी ओवरफ्लो, कर्मचारी नदारद। पंप हाउस पर लटके थे ताले। कुछ इस तरह का नजारा स्वाहण पंचायत में पेयजल संकट की वजह जानने के लिए पहुंचे ग्रामीणों ने देखा।

जैसे ही कुछ देर बाद कर्मचारी को भनक लगी तो वह वहां दौड़ता हुआ पहुंच गया। कर्मचारी से जब पूछा गया तो बहाना बनाया कि रात को बिजली नहीं थी। विद्युत बोर्ड के स्थानीय कर्मचारी से जब बिजली गुल होने के बारे में बात की गई तो बताया कि रात भर बिजली चालू रही। लॉगबुक पर नजर दौड़ाई तो उसमें पाया कि पिछले चार दिन से मोटरें ही नहीं चलीं थी। नयना देवी क्षेत्र में पेयजल संकट गहराने की वजह जल स्रोतों में पानी की आमद कम होना नहीं बल्कि विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही वजह बन कर सामने आई है। ग्रामीणों द्वारा अपने स्तर पर जल स्रोतों व जल भंडारण टैंकों का निरीक्षण करने के बाद इसका खुलासा हुआ है। विभाग का फील्ड स्टाफ जल स्रोतों के निकट ड्यूटी का निर्वहन नहीं कर रहा है। एक घंटे से अधिक समय तक विभाग की मोटरें पानी को लिफ्ट नहीं कर रही हैं जबकि जल भंडारण टैंकों में पर्याप्त पानी होने के बावजूद इसकी नियमित आपूर्ति तक नहीं की जा रही है। फील्ड स्टाफ के इस लापरवाहीपूर्ण रवैये को देखकर ग्रामीणों का गुस्सा सातवें आसमान पर जा पहुंचा है।

खैरियां गांव में निर्मित जल भंडारण टैंक में पांच नलकूपों का पानी नियमित रूप से स्टोर कर यहां से आगे अलग-अलग गांवों में सप्लाई किया जाता है। पिछले कई दिनों से पानी के लिए क्षेत्र में हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन विभाग की फील्ड स्टाफ को इसकी ¨चता नहीं है।

------------------

पिछले दो माह से पूरी पंचायत के लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। मेरे पास भी पानी की सैकड़ों शिकायतें आई हैं। पेयजल संकट की वजह विभाग की लापरवाही है। लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।

अमरजीत कौर, प्रधान ग्राम पंचायत स्वाहण।

-----------------

दूरभाष पर जानकारी मिली थी कि मोटरें नहीं चली और यह भी पता चला था कि बिजली नहीं थी। मौके पर जाने के बाद ही पता चलेगा कि हुआ क्या है।

-केके शर्मा, सहायक अभियंता आइपीएच विभाग उपमंडल स्वारघाट।

----------------------

मामला मेरे ध्यान में है। सुबह ही फोन पर बताया गया था। मामले की पूरी छानबीन की जाएगी। अगर ऐसा है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-एसके पटियाल, अधिशाषी अभियंता आइपीएच विभाग मंडल बिलासपुर।

----------------------

रात को एक कर्मचारी ड्यूटी पर होता है। अगर कहीं का भी फ्यूज रात को उड़ जाए तो तुरंत फ्यूज लगाया जाता है। रविवार सुबह पांच मिनट के लिए बिजली गुल रही है।

-ओमकार ठाकुर, कनिष्ठ अभियंता बिजली विभाग स्वाहण।

chat bot
आपका साथी