अगर जीवन में रहना है स्वस्थ, तो आज ही अपनाएं खाना-खाने के इन नियमों को

अगर आप अपने जीवन में इन नियमों को अपना लेते है, तो आप बीमारियों से दूर रहेंगे

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Tue, 18 Oct 2016 10:57 AM (IST) Updated:Tue, 18 Oct 2016 11:59 AM (IST)
अगर जीवन में रहना है स्वस्थ, तो आज ही अपनाएं खाना-खाने के इन नियमों को

खान-पान को लेकर आयुर्वेद में बहुत सी बातें बताई गई हैं, जिन्हें मानने से व्यक्ति कभी रोग की चपेट में आता और हमेशा स्वस्थ, तंदरुस्त लाइफ जीता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ नियमों से बारे में...

खाना खाने के बाद न करें फल का सेवन

खाना खाने के तुरंत बाद किसी भी प्रकार का कोई फल नहीं खाना चाहिए। खाने के तुरंत बाद फल खाने से एसिडिटी बढ़ जाती है और गैस की शिकायत हो सकती हैं। अगर आपको फल खाना ही है तो खाना खाने के 2 घंटे बाद या खाना खाने के 1 घंटे पहले कोई फल खाना चाहिए।

खाना खाने के बाद न करें धू्म्रपान का सेवन

कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करते हैं। अगर आप खाने के बाद धूम्रपान करते हैं तो यह एक सिगरेट का असर दस गुना बढ़ जाता है। साथ ही कैंसर होने का खतरा भी 50 फीसदी से अधिक हो जाता है।

बचे खान के बाद तुरंत पानी पीने से

अधिकतर लोग खाने के तुरंत बाद फ्रिज का ठंडा पानी या शीतल पेय पीने पी लेते हैं। हैवी खाने के तुरंत बार ठंडा पानी या शीतल पेय पीना पेट की कई बीमारियों को जन्म देता है। इससे जाठराग्नि शांत हो जाती है और आहार का पाचन ठीक से नहीं होता हैं। खाना खाते समय हल्का गुनगुना पानी पीना सेहत के लिहाज से सबसे बेहतर हैं।

खाने के तुरंत बाद न करें चाय-कॉफी का सेवन

इसी तरह कुछ लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद चाय अथवा कॉफी पीने की आदत होती हैं।इससे पेट में एसिडिटी बढ़ती है और खाना पचने में दिक्कत आती है। अगर चाय अथवा कॉफी पीनी ही है, तो खाना खाने के दो घण्टे बाद इसका सेवन करें।

खाना खाने के बाद न नहाएं

कुछ लोगों को खाना खाने के बाद नहाने की आदत होती हैं। खाने के तुरंत बाद नहाने के कारण रक्त का प्रवाह पेट की जगह हात और पैर की तरफ अधिक बढ़ जाता हैं। इस कारण पाचन शक्ति कमजोर हो जाती हैं।

खाना खाने के बाद करें इन चीजों का परहेज

चिकनाई वाले खाद्य पदार्थ, तले खाद्य पदार्थ, मक्खन, मेवा तथा मिठाई खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खांसी हो जाने की संभावना होती है ,जबकि गरम खाना, खीरा, ककड़ी तरबूज, खरबूजा, मूली व मकई खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जुकाम हो जाने की संभावना बढ़ जाती है।

खाना खाने के तुरंत बाद ना सोएं

रात को भोजन करने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। खाने के बाद तुरंत सोने से खाना ऊपर की और आने से एसिडिटी बढ़ती हैं और पाचन ठीक से नहीं होता हैं।

रात को खाना खाने के बाद बाहर सैर करने जाएं और रात को खाना खाने के कम से कम 2 घंटे बाद ही सोना चाहिए।

पढ़ें- अगर दिखना है हमेशा जवान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पढ़ें- इस करवाचौथ डिनर में बनाये मलाई पनीर

chat bot
आपका साथी