छात्राओं को बताया, विदेश जाने की कैसे करें तैयारी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : संतपुरा के गुरु नानक ग‌र्ल्स कॉलेज में कैरियर गाइडेंस एंड प्लेस

By Edited By: Publish:Fri, 20 Jan 2017 11:35 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jan 2017 11:35 PM (IST)
छात्राओं को बताया, विदेश जाने की कैसे करें तैयारी
छात्राओं को बताया, विदेश जाने की कैसे करें तैयारी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : संतपुरा के गुरु नानक ग‌र्ल्स कॉलेज में कैरियर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट सेल की तरफ से इंटरनेशनल स्ट्डी विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। उसमें बड़ी संख्या में छात्राओं ने हिस्सा लिया।

सेमिनार में मुख्य वक्ता सेप की लीड कंसलटेंट मीनू शर्मा और गेस्ट ऑफ ऑनर मंदिरा साहनी ने छात्राओं को बताया कि आजकल के युवाओं महत्वाकांक्षा के साथ ही जागरूक भी है। विदेश में जाकर पढ़ाई करने का सपना लगभग सभी छात्र-छात्राओं का होता है। अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए वे विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, परंतु बहुत से विद्यार्थी अपनी कुछ कमियों के कारण विदेश जाकर पढ़ाई करने से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हमें उस कमी का पता लग जाए तो हम भी विदेश में जाकर पढ़ सकते है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले विदेश में किन-किन विषयों को पढ़ सकते हैं और उन विषयों की तैयारी किस प्रकार की जाए। विदेश में जाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की तैयारी कैसे की जाए। साथ ही होने वाले खर्च तथा वीजा से संबंधित जानकारी दी।

प्राचार्या डॉ. व¨रद्र गांधी ने कहा कि विदेश में पढ़ाई करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों का हमें पता होना अनिवार्य है। विदेश जाकर पढ़ाई करने का चलन पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। ग्लोबल इकोनॉमी के इस दौर में मल्टीनेशनल कंपनियां ऐसे लोगों को तरजीह देती हैं।

chat bot
आपका साथी