कपालमोचन मेले में सिख इतिहास से रूबरू होंगे श्रद्धालु

कपाल मोचन स्थित पहली व दसवीं पातशाही गुरुद्वारा में एसजीपीसी की ओर से भी गुरु नानक देव जी के 550 प्रकाशोत्सव को समर्पित पर्व पर कपाल मोचन मेले को भव्य रूप देने के लिए प्रबंध किए गए है। एसजीपीसी सदस्य व पूर्व मीत प्रधान सरदार बलदेव ¨सह ने बताया कि शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से गुरु नानक देव जी के 550 वां प्रकाशोत्सव पर पंजाब के सुल्तान पुर लोदी में 23 नवंबर को भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 10:22 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 10:22 PM (IST)
कपालमोचन मेले में सिख इतिहास से रूबरू होंगे श्रद्धालु
कपालमोचन मेले में सिख इतिहास से रूबरू होंगे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : कपाल मोचन स्थित पहली व दसवीं पातशाही गुरुद्वारा में एसजीपीसी की ओर से भी गुरु नानक देव जी के 550 प्रकाशोत्सव को समर्पित पर्व पर कपाल मोचन मेले को भव्य रूप देने के लिए प्रबंध किए गए है।

एसजीपीसी सदस्य व पूर्व मीत प्रधान सरदार बलदेव ¨सह ने बताया कि शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से गुरु नानक देव जी के 550 वां प्रकाशोत्सव पर पंजाब के सुल्तान पुर लोदी में 23 नवंबर को भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कपाल मोचन स्थित पहली व दसवीं पातशाही गुरुद्वारा में प्रसिद्ध रागी ढाड़ी जत्थे, धर्म प्रचार कमेटी के सदस्य, दीवान साहब की सजावट के साथ साथ, सिख इतिहास से संबंधित प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसकी तैयारियां अंतिम चरण में है। प्रयास है कि पूरे देश से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो व सिख इतिहास की पूरी जानकारी मेले के माध्यम से आसानी से मिल सके। 21 से शुरू होगा गुरमत समागम

गुरुद्वारा के प्रबंधक नरेंद्र ¨सह ने बताया कि इस बार विशेषतौर पर सिख मिशन की ओर से प्रचारक मनवीत ¨सह सिख धर्म के प्रचार में अहम भूमिका निभाएंगे। बीबी सुरेंद्र कौर कलेरी जत्था मानसा, अमरजीत ¨सह ढाडी जत्था, अवतार ¨सह अनखी रागी जत्था, रधुबीर ¨सह संगीत मय ढंग से शब्द कीर्तन गाकर गुरु की महिमा का गुणगान करेंगे । इसके साथ दीवान साहब को बहुत ही आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा। 21 से 23 नवंबर तक गुरमत समागम का आयोजन किया जाएगा। गुरु पर्व की रात्रि आतिशबाजी का दृश्य देखने योग्य होगा। गुरु द्वारा साहिब को बहुत ही आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा । इसके साथ साथ संगत की सुविधाओं के लिए उच्च स्तर पर कार्य किए गए है।

श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए किया जाए सहयोग

एसजीपीसी सदस्य बलदेव ¨सह कायमपुर ने कहा कि कपाल मोचन की तरह लोहगढ़ में भी प्रशासन की ओर से मूलभूत सुविधाएं पेयजल प्रबंध, शौचालयों की व्यवस्था, गांव के साथ नदी के पास बनी सड़क पर पर्याप्त रोशनी के लिए बिजली की आपूर्ति, सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध करे। गुरु नानक देव की आपसी प्रेम व भाईचारे की विचारधारा को बढ़ाने के लिए प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस प्रशासन श्रद्धालुओं के साथ विशेष सहयोग करे, ताकि बाहर से आने वाली संगत को गुरु की धरती का एहसास हो। इसके साथ लंगर लगाने वाली संगत के लिए लंगर की व्यवस्था के लिए निश्शुल्क जगह व सहयोग मिलना चाहिए।

chat bot
आपका साथी