स्काउट एवं गाइड की टीम ने किया स्कूल व कालेज का भ्रमण

हिदुस्तान स्काउट एवं गाइड की टीम मंगलवार को स्काउट के जिला संगठन आयुक्त स्टेट अवार्डी राकेश गुप्ता के मार्गदर्शन में कालेज का भ्रमण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 08:54 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 08:54 AM (IST)
स्काउट एवं गाइड की टीम ने किया स्कूल व कालेज का भ्रमण
स्काउट एवं गाइड की टीम ने किया स्कूल व कालेज का भ्रमण

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : राजकीय उच्च विद्यालय मुंडा खेड़ा की हिदुस्तान स्काउट एवं गाइड की टीम मंगलवार को स्काउट के जिला संगठन आयुक्त स्टेट अवार्डी राकेश गुप्ता के मार्गदर्शन में धर्म पब्लिक स्कूल एवं धर्म कालेज आफ एजुकेशन पंजेटो में शैक्षणिक भ्रमण पर गई। टीम का नेतृत्व यूनिट लीडर अंजलि ने किया। सबसे पहले विद्यालय की प्रधानाचार्य नमिता सहगल व धर्म कालेज आफ एजुकेशन की प्रधानाचार्य डा. दर्शना को स्कार्फ पहना कर सम्मानित किया गया। राजकीय उच्च विद्यालय मुंडा खेड़ा की स्काउट गाइड टीम को साइंस प्रयोगशाला, गणित प्रयोगशाला, कंप्यूटर रूम, पुस्तकालय व पेड़ पौधों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। बच्चों ने इसे अपने जीवन की एक यादगार यात्रा बताते हुए स्कूल प्रशासन से अनुरोध किया कि समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन किए जाने चाहिए।

जिला संगठन आयुक्त स्काउट राकेश गुप्ता ने कहा कि इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण से बच्चों के ज्ञान में वृद्धि होती है तथा बच्चों को नया सीखने को मिलता है। बच्चे इन यादगार पलों को हमेशा याद रखते हैं।

कोरोना से बचाव के लिए किया जागरूक

बिलासपुर : हिदुस्तान स्काउट एवं गाइड की कब व बुलबुल इकाई की ओर से राजकीय प्राथमिक विद्यालय बूटगढ़ में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य वक्ता रमेश भट्ट ने कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि हिदुस्तान स्काउट एवं गाइड का मुख्य उद्देश्य नर सेवा, नारायण सेवा है। इसी ध्येय को ध्यान में रखते हुए मानव समाज के लिए कोरोना महामारी के प्रति जागरूक किया जा रहा है। स्काउट गाइड बच्चों में सेवा भाव पैदा करता है। विकट परिस्थिति में मदद करना व नेतृत्व करते हुए कुशल निर्णय की योग्यताओं का विकास करता है। मौके पर पवन कश्यप, डीओसी बुलबुल पूनम कौशल ने अहम योगदान दिया।

chat bot
आपका साथी