भारोत्तोलन प्रतियोगिता में प्रथम रहा मनोज

रेलवे खेल परिसर में तीन दिवसीय हरियाणा राज्य युवा महिला पुरुष जूनियर सीनियर भारोत्तोलन प्रतियोगिता का शनिवार को शुभारंभ हुआ। ओलंपिक एसोसिएशन के वाइस प्रेजिडेंट कर्ण चौटाला मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Nov 2018 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2018 11:20 PM (IST)
भारोत्तोलन प्रतियोगिता में प्रथम रहा मनोज
भारोत्तोलन प्रतियोगिता में प्रथम रहा मनोज

जागरण संवाददाता, जगाधरी वर्कशॉप : रेलवे खेल परिसर में तीन दिवसीय हरियाणा राज्य युवा महिला पुरुष जूनियर सीनियर भारोत्तोलन प्रतियोगिता का शनिवार को शुभारंभ हुआ। ओलंपिक एसोसिएशन के वाइस प्रेजिडेंट कर्ण चौटाला मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

49 -55 किलो भार में वर्ग की प्रतियोगिता हुई 49 किलो भार प्रतियोगिता में रोहतक के मनोज प्रथम झज्जर के राहुल दूसरे और नूह के हसन तीसरे स्थान पर रहे। कॉमनवेल्थ टीम के कोच विजय रोहिला ने बताया की हरियाणा में भारोत्तोलन के प्रति रुझान बढ़ रहा है। इसका कारण प्रतियोगिताओं में मेडल लेकर आने वाले खिलाड़ी है, जिन्हे देख कर अब लोग अपने बचे को भी के बेहतर खिलाड़ी के रूप में देखना चाहते है। कोच ने बताया की एक बच्चे को भारोत्तोलन के लिए समय और अच्छी मेहनत जरूरी है। इसके लिए अच्छा खान पान, जिसमें जंक ़फूड से परहेज और ड्राई फ्रूट फल सब्जी दूध दही की आदत डालनी पड़ती है। रोजाना सुबह शाम तीन से चार घंटे की प्रेक्टिस की आवश्यकता है। तभी एक मजबूत काया बन पाती इसमें स्टेमिना, स्ट्रेंथ और बॉडी स्ट्रक्चर बेहद मायने रखता है। वह खुद एक राष्ट्रीय खिलाड़ी रहे उसके बाद वह भारतीय नेवी में नौकरी करने के बाद नेवी के चीफ कोच और बाद में कॉमनवेल्थ गेम्स के कोच नियुक्त है। अब वह पटियाला में राष्ट्रीय टीम का चुनाव कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी